Sun. May 19th, 2024

RD में रोजाना सिर्फ 100 रुपए जमा करके 5 साल में तैयार कर सकते हैं 2 लाख रुपए से ज्यादा का फंड, यहां समझें पूरा गणित

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम के तहत आप छोटी-छोटी सेविंग करके बड़ी रकम तैयार कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस RD पर 5.8 फीसदी का ब्याज दे रहा है। इस स्कीम की खास बात ये है कि इसमें आपको FD से बेहतर ब्याज तो मिलता ही है साथ ही आपका पैसा भी सुरक्षित रहता है। आज हम आपको आज बता रहे हैं आप कैसे RD में रोजाना सिर्फ 100 रुपए निवेश कर बड़ी रकम तैयार कर सकें।

कैसे काम करती है RD?
पोस्‍ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट या RD बड़ी बचत में आपकी मदद कर सकती है। आप इसका इस्‍तेमाल गुल्लक की तरह कर सकते हैं। मतलब आप इसमें हर महीने सैलरी आने पर एक निश्चित रकम डालते रहें और 5 साल बाद मेच्योर होने पर आपके हाथ में बड़ी रकम होगी। घर के गुल्लक में पैसे जमा करने पर भले ही आपको ब्याज नहीं मिले, पर यहां पैसे जमा करने पर आपको ब्याज भी मोटी मिलती है।

5 साल तक रोजाना 100 रुपए निवेश करने पर बन जाएगा 70 हजार का फंड
इंडिया पोस्ट की आरडी में अगर आप रोजाना 100 रुपए यानी 3 हजार रुपए महीना इन्वेस्ट करते हैं तो 5.8 फीसदी सालाना ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद मच्याेर होने पर यह लगभग 209,090 रुपए हो जाएंगे। यानी आपको 29,090 रुपए ब्याज के रूप में मिलेंगे।

SBI में RD करने पर कितना मिलेगा
SBI में RD कराने पर अगर आप रोजाना 100 रुपए यानी 3 हजार रुपए महीना इन्वेस्ट करते हैं तो 5.8 फीसदी सालाना ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद मच्याेर होने पर यह लगभग 206,909 रुपए हो जाएंगे। यानी आपको 26,909 रुपए ब्याज के रूप में मिलेंगे।

100 रुपए से शुरू कर सकते हैं निवेश
इस आरडी स्कीम में आप मिनिमम 100 रुपए हर महीने निवेश कर सकते हैं। इससे ज्यादा 10 के मल्टीपल में आप कोई भी रकम जमा करा सकते हैं। मैक्सिमम जमा राशि की कोई लिमिट नहीं है।

बैंक या पोस्ट ऑफिस ने खुलवा सकते हैं RD अकाउंट
RD एक तरह की स्मॉल सेविंग स्कीम है। कोई भी व्यक्ति इसका खाता आप पोस्‍ट ऑफिस के अलावा बैंकों में भी खुलवा सकते हैं। पोस्‍ट ऑफिस RD की अवधि 5 साल है। इसमें आप अगले 5 साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं। हालांकि यह अवधि सलाना आधार पर बढ़ेगी। मतलब आपको 5 साल बाद हर एक साल के लिए इसे बढ़ाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed