Sun. May 19th, 2024

सीएस को अब तक एक्सटेंशन नहीं; आज भी हरी झंडी न मिली तो रिटायर होंगे स्वरूप

प्रदेश की ब्यूराेक्रेसी असमंजस में है। मुख्य सचिव राजीव स्वरूप के एक्सटेंशन को लेकर स्थिति शुक्रवार को भी साफ नहीं हो सकी। शनिवार को महीने के अंतिम दिन राजीव स्वरूप रिटायर हो जाएंगे। ऐसे में राज्य सरकार उनकी जगह पर किसी सीनियर आईएएस अफसर को चार्ज दे सकती है। राजीव स्वरूप से सेवानिवृत्त होने के बाद केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर तैनात ऊषा शर्मा को उनकी जगह लेने के लिए प्रबल दावेदार माना जा रहा था लेकिन सूत्रों के मुताबिक अब तक राज्य सरकार ने उन्हें इसके लिए कोई चिट्ठी ही नहीं भेजी।

हालांकि राजीव स्वरूप को एक्सटेंशन के मसले पर सरकार भी असमंजस में ही है। इसके चलते शुक्रवार को सरकारी अवकाश होने के बाद भी कार्मिक विभाग का दफ्तर खुला और संयुक्त सचिव स्तर के अफसर दिन भर एक्सटेंशन की फाइल के लौटने का इंतजार करते रहे। हालांकि, देर शाम तक दिल्ली से कोई फाइल नहीं आई। ऐसे में अब माना जा रहा है कि स्वरूप शनिवार को औपचारिक रूप से सेवानिवृत्त हो जाएंगे। ऐसे में शनिवार को उन्हें फेयरवेल पार्टी दी जा सकती है।

हालांकि मुख्य सचिव के सेवानिवृत्त होने पर फेयरवेल पार्टी देने का चलन भी है लेकिन राजीव स्वरूप के लिए अब तक फेयरवेल पार्टी का ऐलान नहीं हुआ है। हालांकि शनिवार को सरकारी छुट्‌टी रहती है लेकिन विधानसभा का विशेष सत्र बुलाए जाने की वजह से सभी दफ्तर खुले रहेंगे। ऐसे में राजीव स्वरूप को शनिवार को फेयरवेल पार्टी दी जा सकती है।

हालांकि इससे पहले पिछली वसुंधरा सरकार में तत्कालीन मुख्य सचिव निहालचंद गोयल के एक्सटेंशन प्रस्ताव के मसले पर भी ऐसा ही घटनाक्रम हुआ था। गोयल की फेयरवेल पार्टी शुरू होने तक उनके एक्सटेंशन की अटकलें लगाई जाती रहीं लेकिन फिर देर शाम उन्हें अपना चार्ज डीबी गुप्ता को देना पड़ा। इसके बाद सरकार ने डीबी गुप्ता को मुख्य सचिव बनाने के आदेश जारी कर दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed