Sun. May 19th, 2024

खुद के वाहन को प्राथमिकता और वाहनों में बढ़ती कनेक्टिविटी समेत इन 10 ट्रेंड से प्रभावित हुई है भारत की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री

भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री तेजी से रिकवरी कर रही है और दुनिया का तेजी सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल बाजार बनने की राह पर चल रहा है। महामारी के कारण बहुत सी चीजों में बदलाव हुआ है। कोविड-19 ने लगभग हर सेक्टर को बुरी तरह से प्रभावित किया है, जिसमें ऑटो इंडस्ट्री भी शामिल है। हमने 10 ऐसे ट्रेंड्स की पहचान की है, जिससे ऑटो इंडस्ट्री प्रभावित हुई है।

1. खुद के वाहन को प्राथमिकता
कोविड-19 ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट को लेकर लोगों का नजरिया बदल दिया है, अब लोगों का रुझान पैसेंजर व्हीकल की और बढ़ रहा है। पीजीए लैब्स के सर्वे के मुताबिक, 56 फीसदी लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट की जगह खुद का वाहन खरीदना पसंद कर रहे हैं।

2. वैकल्पिक इंजन पावरट्रेन की बढ़ती पैठ

  • वैकल्पिक इंजन पावरट्रेन सेगमेंट बहुत सारी गतिविधियों से गुलजार है, विशेष रूप से 2W और 3W सेगमेंट में। यह नए बाजार सहभागियों और सरकारी प्रोत्साहनों के प्रवेश के साथ लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। FY17-FY20 के दौरान, इलेक्ट्रिक वाहनों ने 44% की वृद्धि दर दर्ज की, जिसके साथ FY20 में लगभग एक मिलियन यूनिट्स बिकीं।
  • हाल के वर्षों में, उपभोक्ताओं के दृष्टिकोण में काफी बदलाव आया है। 2019 में 39% से 2020 में 49% तक वैकल्पिक इंजन वाले वाहनों के लिए प्राथमिकता में 10% की वृद्धि हुई है। पीजीए लैब्स द्वारा किए गए सर्वे के अनुसार, 35% खरीदार हाल ही में EV के लिए एक लाख से अधिक का प्रीमियम देने को तैयार हैं।

3. वाहनों में बढ़ती कनेक्टिविटी

  • वाहनों में कनेक्टिविटी अभी भी एक शुरुआती अवस्था में है, लेकिन भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में विदेशी कंपनियों के आने से इसे धक्का लगा है। एमजी और किआ के नए मॉडल फैक्ट्री-फिटेड कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ आ रहे हैं। ऐसे में 2016 में 0.3 मिलियन की तुलना में 2022 तक कनेक्टेड कार ट्रेंड की 1.7 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है।
  • पीजीए लैब्स सर्वे के अनुसार, उपभोक्ता भी कनेक्टेड कारों की आने से उत्साहित हैं। 80% उपभोक्ता इसका समर्थन कर रहे हैं जबकि 50% से ज्यादा इसके लिए 25,000 तक अधिक खर्च करने के लिए तैयार है।

4. डीलरशिप मॉडल में डिजिटलीकरण

  • डिजिटल डीलरशिप अधिक इन-डेप्थ और व्यक्तिगत ग्राहक जुड़ाव के माध्यम से उच्च बिक्री को बढ़ाता है, क्योंकि इंटरनेट की बढ़ती पैठ और कम डेटा शुल्क के साथ बड़े पैमाने पर कस्टमर बेस ऑनलाइन शिफ्ट हो गया है। डीलरशिप में यह बदलाव एआर/वीआर और डेटा एनालिटिक्स जैसी सोशल मीडिया और एडवांस्ड टेक्नोलॉजी द्वारा संचालित किया जा रहा है।
  • पीजीए लैब्स की रिपोर्ट के अनुसार, 2020 तक डिजिटल एक ओईएम के लिए सेल्स-मिक्स में 50% + का योगदान देता है। डिजिटल डीलरशिप में आशाजनक समाधान प्रदान करता है क्योंकि यह ओईएम को लक्षित दृष्टिकोण को कुशलतापूर्वक अपनाने में सक्षम बनाता है।

5. टेलीमैटिक्स की बढ़ती प्रवृत्ति

  • ऑटोमोबाइल में टेलीमैटिक्स डिवाइसेस के उत्थान ने कमर्शियल वाहनों और कार बेड़े को आधुनिकीकरण की ओर एक विशाल छलांग लगाने में सक्षम बनाया है।
  • यह वर्तमान में ऑटोमोटिव कंपोनेंट्स सेक्टर के भीतर भारत के सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है, 2016-2020 के लिए ~16% की सीएजीआर के साथ, और इसे 2021 तक 301.23 मिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

6. डिजिटलीकरण के कारण वर्कफोर्स का परिवर्तन

  • ऑटोमोबाइल क्षेत्र के इलेक्ट्रिफिकेशन और डिजिटलीकरण ने उद्योग में आवश्यक डिजिटल कौशल को पूरा करने के लिए वर्कफोर्स को बनाए रखने की आवश्यकता पैदा की है।
  • ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए आवश्यक स्किल-सेट में इस मूलभूत परिवर्तन ने डेटा एनालिटिक्स, वाहन कनेक्टिविटी, ऑटोनोमस ड्राइव ट्रेन डिजाइन, मशीन सीखने और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे क्षेत्रों में नई भूमिकाओं के लिए मार्ग प्रशस्त किया है।

7. यूज्ड कार बाजार में बढ़त

  • भारत में कंज्यूमर बिहेवियर तेजी से बदल रहा है क्योंकि अधिक से अधिक सहस्राब्दी वर्कफोर्स में प्रवेश करते हैं और कमाई और अधिक खर्च करना शुरू करते हैं। उपयोगकर्ता के व्यवहार में इस बदलाव के कारण कारों की स्वामित्व अवधि कम हो गई है। 2009 में 8-10 वर्षों की तुलना में 2019 में औसत स्वामित्व अवधि 3-5 साल तक कम हो गई है।
  • स्वामित्व की अवधि और BS-IV से BS-VI में ट्रांजिशन जैसे अन्य कारक कम हो गए हैं, एक यूज्ड कार बनाम नई कार की खरीद पर GST दरों का अंतर, ​​आदि पुरानी कारों को बढ़ाने के लिए कुछ ग्रोथ ड्राइवर हैं। इस्तेमाल की गई कार बाजार में इसी अवधि के दौरान नई कार बिक्री में मंदी के बावजूद FY16-FY20 के लिए 6.2% की एक रिसाइलेंट ग्रोथ रेट देखी गई है।

8. कॉम्पैक्ट और मिड-साइज एसयूवी की बढ़ती पैठ

  • पिछले पांच वित्तीय वर्षों में एसयूवी ने व्यक्तिगत कारों के बाजार में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी हासिल की है। कॉम्पैक्ट और मिड-साइज के एसयूवी सेगमेंट ने एसयूवी की बिक्री में काफी वृद्धि की है क्योंकि वे भारतीय उपभोक्ताओं और सड़क की स्थिति की अपेक्षाओं के साथ बेहतर रूप से जुड़े हुए हैं।
  • अप्रैल 2020 में मिड-साइड एसयूवी ने सबसे तेज रिकवरी पोस्ट-कोविड में देखी है, सितंबर 2020 में 37% की वृद्धि दर के साथ सालाना आधा पर वृद्धि हुई है। इस सेगमेंट में नए मॉडल के साथ आने वाले नए मॉडलों का क्रेज आने वर्षों तक रहने की उम्मीद है।

9. प्रॉफिट सेंटर में बदलाव

  • प्रॉफिट सेंटर पारंपरिक कार बिक्री से नए मॉडल जैसे कार सब्सक्रिप्शन, डेटा मॉनेटाइजेशन और शेयर मोबिलिटी के लिए आगे बढ़ रहे हैं। शेयर मोबिलिटी के साथ-साथ विकसित देशों में वाहन स्वामित्व की संतृप्ति के कारण वाहनों के बढ़ते उपयोग के कारण प्रॉफिट सेंटर बदल रहे हैं।
  • डेटा मॉनेटाइजेशन, इन-व्हीकल कनेक्टिविटी, सब्सक्रिप्शन, रेंटल, चार्जिंग, और लॉन्ग-टर्म मेंटनेंस पैकेज से प्रॉफिट पूल में एक बड़ी हिस्सेदारी की उम्मीद है।

10. भारत स्क्रैपिंग पॉलिसी लाने के लिए पूरी तरह तैयार है

  • स्क्रैपिंग पॉलिसी की 2021 तक लॉन्च होने की उम्मीद है, जो कि पोस्ट-कोविड वर्ल्ड में ऑटोमोबाइल सेक्टर की रिकवरी का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण है, जो अप्रैल में सबसे निचले स्तर पर थी। इस पॉलिसी के तहत, ग्राहक अपनी पुरानी कारों को स्क्रैप करने के बदले में नए वाहन खरीदने के लिए इन्सेंटिव पाने के हकदार हैं।
  • यह रिप्लेसमेंट मार्केट में नए वाहन की मांग को बढ़ाकर ऑटो उद्योग के लिए एक ग्रोथ ड्राइवर होने की उम्मीद है। ऑर्गनाइज्ड सेक्टर प्लेयर्स इस नीति पर बोर्डिंग कर रहे हैं क्योंकि वे CERO जैसे महिंद्रा एंड महिंद्रा (2018) और मारुति-सुजुकी-टोयोसु (Maruti Suzuki Toyotsu) द्वारा मारुति सुजुकी और टोयोटा (2019) द्वारा अपने स्क्रैप सेंटर शुरू करते हैं। यह नीति भारत के “ग्रीन इंडिया” मिशन का भी समर्थन करती है क्योंकि यह वाहनों के क्लीनर बेड़े के लिए जगह बनाता है।

हर 1000 भारतीयों में से सिर्फ 18 के पास कार

  • कुल मिलाकर, 2021 भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए रिकवरी, ट्रांजिशन और विस्तार के लिए एक वर्ष होगा, क्योंकि यह दुनिया के टॉप थ्री ऑटोमोबाइल बाजारों में से एक है। उपभोक्ता प्राथमिकताओं को बदलने, डिजिटलीकरण, सरकार के सुधारों और नए व्यापार मॉडल जैसे प्रमुख व्यवधानों द्वारा उत्पन्न अवसर खिलाड़ियों को ऑटोमोबाइल के इस प्रतिस्पर्धी बाजार में आगे बढ़ने के लिए तैयार करने का मार्ग प्रशस्त करेंगे।
  • भारत में बाजार के विकास की जबरदस्त अंतर्निहित क्षमता है, अमेरिका में 800 और यूरोप में 500 की तुलना में 1,000 में से केवल 18 भारतीयों के पास कार है। भारत ने 2018 में पहले ही जर्मनी को वाहन बिक्री के लिए दुनिया के चौथे सबसे बड़े बाजार के रूप में विस्थापित कर दिया है, और अब यह अगले मील के पत्थर तक पहुंचने की राह पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed