Sun. May 19th, 2024

5G की लाइव टेस्टिंग:एयरटेल ने हैदराबाद में लोगों को 5G सर्विस दी, सेकंड में डाउनलोड हो गई मूवी; ऐसा करने वाली पहली कंपनी बनी

भारती एयरटेल सस्ते टैरिफ प्लान और सब्सक्राइबर्स की दौड़ में भले ही जियो से पिछड़ रही हो। लेकिन 5G की दौड़ में उसने बाजी मार ली है। एयरटेल ने हैदराबाद में कमर्शियल नेटवर्क पर लाइव 5G सर्विस का परीक्षण सफलतापूर्वक किया है। कंपनी ने इसका लाइव डेमो वीडियो भी जारी किया है।

एयरटेल ने ये परीक्षण अपने लिबरलाइज्‍ड स्पेक्ट्रम को 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में नॉन स्टैंड अलोन (NSA) नेटवर्क तकनीक के माध्यम से किया। उसके मुताबिक 4G की तुलना में 5G पर 10 गुना ज्यादा स्पीड मिलेगी। ऐसा करने वाली एयरटेल देश की पहली टेलीकॉम कंपनी बन गई है।

भारती एयरटेल के MD और CEO गोपाल विट्ठल ने कहा, मुझे अपने इंजीनियरों पर गर्व है उन्होंने हैदराबाद में इस तकनीक का सफल प्रदर्शन किया है। हैदराबाद में यह टेस्ट गेम चेंजिंग साबित हुआ है। एयरटेल इस क्षमता को प्रदर्शित करने वाला पहला ऑपरेटर बन गया है। भारत में 5G इनोवेशन के लिए ग्लोबल सेंटर बनने की क्षमता है।”

सेकंड्स में मूवी डाउनलोड हो गई
हैदराबाद में टेस्टिंग के दौरान 5G यूजर्स फोन पर कुछ सेकंड में पूरी फिल्म डाउनलोड कर पाए। एयरटेल को अब इस सेवा को शुरू करने के लिए सरकार की मंजूरी का इंतजार है। कंपनी के मुताबिक, कस्टमर तक 5G टेक्नोलॉजी तब उपलब्ध होगी जब पर्याप्त स्पेक्ट्रम के साथ-साथ सरकार से अनुमति मिल जाएगी।

एयरटेल ने 5G सर्विस लाने के लिए एरिक्सन के साथ पार्टनरशिप की है। कंपनी का दावा है कि यह उसके पास मौजूद स्पेक्ट्रम पर मिड-बैंड में 5G नेटवर्क चलाने की काबिलियत देती है। एयरटेल 1800MHz, 2100MHz, 2300MHz फ्रीक्वेंसी के साथ 800MHz और 900MHz पर मौजूद सब-गीगाहर्ट्ज बैंड पर 5G नेटवर्क की सुविधा दे सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed