Sun. May 19th, 2024

विंबलडन: 364 दिन बाद एकल खेल रहीं विलियम्स तीसरी बार ग्रैंड स्लैम के पहले दौर में हारीं, जोकोविच तीसरे दौर में

अमेरिकी की सेरेना विलियम्स का ऑस्ट्रेलिया की मार्र्गेट कोर्ट स्मिथ के 24 ग्रैंड स्लैम जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी का सपना फिर नहीं पूरा हुआ। 364 दिन बाद एकल में टेनिस कोर्ट पर वापसी कर रहीं 40 वर्षीय सेरेना को विंबलडन के पहले ही दौर में हार का सामना करना पड़ा।

23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन को पहली बार विंबलडन खेल रही फ्रांस की 115वीं वरीय हॉर्मनी तान ने तीन घंटे 11 मिनट के रोमांचक संघर्ष में 5-7, 6-1, 6-7 (7) से पराजित कर उनकी दमदार वापसी की उम्मीदों को तोड़ दिया। सेरेना अपने 80वें ग्रैंड स्लैम में तीसरी बार पहले दौर में हारीं। वहीं सर्वोच्च वरीय नोवाक जोकोविच आसान जीत के साथ तीसरे दौर में पहुंच गए।

अपने ही देश के कैस्मैनोविच से खेलेंगे जोकोविच
जोकोविच ने ऑस्ट्रेलिया के थानासी कोकीनाकिस को 6-1, 6-4, 6-2 से हराया। छह बार के विंबलडन विजेता जोकोविच को जीतने में महज दो घंटे लगे। जोकोविच ने एक तो कोकीनाकिस ने 11 एस लगाए। जोकोविच तीसरे दौर में अपने ही देश सर्बिया के मिओमिर कैस्मैनोविच से खेलेंगे। उन्होंने चिली के अलेजांद्रे ताबिलो को 7-6, 7-6, 3-6, 6-3 से पराजित किया।

बीते वर्ष यहीं पहले दौर में हुई थीं चोटिल
300 सप्ताह तक विश्व की नंबर एक टेनिस खिलाड़ी रहीं सेरेना यहां 1204 की रैंकिंग के साथ ऑल इंग्लैंड क्लब के वाइल्ड कॉर्ड से प्रवेश पाकर खेलने आईं। एकल में वह अंतिम बार बीते वर्ष 29 जून को विंबलडन के ही सेंटर कोर्ट पर उतरी थीं, लेकिन पहले ही सेट में दर्दनाक चोट के चलते उन्हें बाहर होना पड़ा। तब से वह टेनिस कोर्ट से दूर हो गईं।

बीते सप्ताह ही उन्होंने ईस्टबोर्न में ट्यूनीशिया की ओंस जेब्यूर के साथ युगल मुकाबलों में शिरकत की और सेमीफाइनल तक पहुंचीं। मंगलवार की रात को जब वह सेंटर कोर्ट पर उतरीं तो साफ लगा कि वह लय में नहीं हैं। वह लगातार बेजा गलतियां कर रही थीं। उनके स्ट्रोक बाहर जा रहे थे और उनके चेहरे पर इसकी निराशा भी साफ देखी जा सकती थी।

हालांकि मैच के दौरान कई ऐसे मौके भी आए जब पुरानी सेरेना की झलक साफ देखने को मिली। उनकी दमदार सर्विस और स्ट्रोक से पूरा सेंटर कोर्ट तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। मैच का परिणाम जो भी हो, लेकिन दर्शकों को रोमांचक टेनिस देखने को मिली।

तान ने कहा छोटी थीं तो सेरेना के मैच देखती थीं
24 वर्षीय तान ने मैच के बाद याद किया कि जब वह छोटी थीं तो किस तरह टेलीविजन पर सेरेना के मैच देखती थीं। जब उन्होंने विंबलडन का ड्रॉ देखा और अपने सामने सेरेना को पाया तो उन्हें उस वक्त काफी डर लगा, क्यों कि वह सेरेना विलियम्स हैं, वह महान हैं, उन्हें लगा कि वह उनके सामने कैसे खेलेंगी? पहले सेट में तान की ओर से जीते गए 11 अंक उन्हें उनके खेल की बदौलत नहीं बल्कि सेरेना की गलतियों की वजह से मिले।

ग्रैंड स्लैम में दो जीत और छह हाल के रिकार्ड के साथ विंबलडन में पहली बार घास पर खेलने उतर रहीं तान ने सेरेना की गलतियों की वजह से पहला सेट जीत लिया, लेकिन दूसरे सेट में सेरेना अपनी लय में आ गईं। उन्होंने 5-0 की बढ़त बनाई और सेट 6-1 से अपने नाम कर लिया। तीसरे सेट में सेरेना मैच जीतने से सिर्फ दो अंक दूर रह गईं। वह तान की सर्विस ब्रेक कर चुकी थीं और 5-4 की बढ़त पर थीं, लेकिन मैच के लिए अपनी सर्विस नहीं बचा पाईं। टाईब्रेकर में भी वह एक समय 4-0 की बढ़त पर थीं, लेकिन मैच उनके हाथ से निकल गया।

दूसरी वरीय कोंटेविट और तीसरे वरीय रूट दूसरे दौर में हारे
दूसरी वरीयता प्राप्त एस्टोनिया की एनेट कोंटेविट को जर्मनी की 97 रैंकिंग वाली जूली निमेएर के हाथों सीधे सेटों में 4-6, 0-6 से हार का सामना करना पड़ा। जूली ने मैच के बाद कहा कि यह उनकी अब तक की सबसे बड़ी जीत है। फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले नार्वे के तीसरे वरीय कैस्पर रूड को भी दूसरे दौर में हार का सामना करना पड़ा।

उन्हें फ्रांस के यूगो हैंबर्ट ने 3-6, 6-2, 7-5, 6-4 से हराया। छठी वरीय चेक रिपबिल्क की कैरोलिना प्लिसकोवा ने अपने ही देश की मार्टिनकोवा को 7-6, 7-5 से, 33वीं वरीय चीन की झेंग शुआई ने यूक्रेन की मार्ता कोस्टियुक को 7-6, 6-2 से हराकर तीसरे दौर में जगह बनाई।

पुरुषों के दूसरे दौर में स्पेन डेविड गफिन ने अर्जेंटीना के सेबेस्टियन बेज को 6-1, 6-2, 6-4 से, अमेरिका के 23वें वरीय फ्रांसिस टिओफे ने जर्मनी के मार्टरर को 6-2, 6-2, 7-6 से हराया। यूक्रेन की अन्हेलिना कालिनिना को अपने ही देश की लिसा सुरेंको के हाथों 3-6, 6-4, 6-3 से हार का सामना करना पड़ा।

किर्गियोस ने स्वीकारा, मैच के दौरान दर्शक की तरफ थूका
ऑस्ट्रेलियाई टेनिस खिलाड़ी निक किर्गियोस ने स्वीकार किया कि विंबलडन में पहले दौर की जीत के दौरान स्टैंड में बैठे दर्शक की तरफ थूका था। उन्होंने बताया कि वह व्यक्ति ग्रास कोर्ट के स्टैंड में बैठकर बार-बार परेशान कर रहा था। मैच के समय लगातार टिप्पणी कर रहा था, लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।

वह मैच में किसी समर्थन करने के लिए नहीं बल्कि अनादर करने के लिए आया था। जैसे ही मैच खत्म हुआ, वह उसकी ओर गए और थूक दिया। निक ने कहा कि वह लंबे समय से नफरत और नकारात्मकता से जूझ रहे हैं। पिछले दिनों स्टटगार्ट टूर्नामेंट में निक ने अंपायर से नस्लीय टिप्पणी की शिकायत की थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed