Sun. May 19th, 2024

मेजवान भारत ने जीत के साथ की पहले दिन की शुरुआत, सभी टीमों ने जीते अपने मैच

चेन्नई में चल रहे 44वें चेस ओलंपियाड में 3 सहित भारत की छह टीमों ने पहले दिन अपने मैच जीतकर अपने अभियान की जोरदार शुरुआत की। इस ऐतिहासिक इवेंट के पहले दिन का उद्घाटन माननीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया। इस मौके पर 5 बार के वर्ल्ड चैंपियन विश्वानाथन आनंद सहित अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के अध्यक्ष संजय कपूर और ओलंपियाड के निदेशक भरत सिंह चौहान भी मौजूद थे।

टीम बी से 16 वर्षीय रौनक साधवानी ने ओपन सेक्शन में ठोस शुरुआत करते हुए अब्दुलरहमान एम के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की। बाद में, निहाल सरीन, डी गुकेश, बी अधिबान ने भी अपने-अपने मैच आराम से जीत लिए और इस तरह से भारत की बी टीम ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को 4-0 से हराया। नागपुर के रहने वाले साधवानी के खेल से लगा ही नहीं कि यह उनका पहला ओलंपियाड है।

जीत के बाद रौनक साधवानी ने कहा कि “जीत के साथ शुरुआत करके मैं बेहद खुश हूं। यह मेरा पहला ओलंपियाड है और जीत दर्ज कर अच्छा महसूस कर रहा हूं। हम अच्छा शतरंज खेलना चाहते हैं। मुझे लगता है कि अमेरिका के पास सबसे मजबूत लाइनअप है लेकिन अगर हम अच्छा शतरंज खेलते हैं, तो हम उन्हें हरा भी सकते हैं। हमें सभी टीमों को गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि कोई भी खिलाड़ी अच्छा खेल सकता है। यह ओलंपियाड है।”

भारत की ए और सी टीम ने भी ओपन सेक्शन के अपने शुरुआती दौर के मैचों में जीत दर्ज की। विदित गुजराती, अर्जुन एरिगैसी, नारायणन एसएल और शशिकरन कृष्णन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 4-0 से जीत में योगदान दिया, जबकि एसपी सेथुरमन, अभिजीत गुप्ता, मुरली कार्तिकेयन और अभिमन्यु पुराणिक ने ओपन सेक्शन में मेजबान टीम के लिए नाबाद जीत के सिलसिले को जारी रखते हुए दक्षिण सूडान को 4-0 से हराया

भारत की महिला टीम ने भी अपने-अपने मैच 4-0 की अंतर से जीते और पहले दिन को खास बनाया। कोनेरु हंपी ने ताजिकिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज की। उन्होंने एन एंटोनेवा को हराया। उनके अलावा तानिया सचदेव, आर वैशाली और भक्ति कुलकर्णी ने भी अपने-अपने मैच जीते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed