Sun. May 19th, 2024

डायमंड लीग: जीत का सिलसिला आगे बढ़ाने उतरेंगे नीरज, आज होगा मुकाबला, अब तक इस सत्र में अजेय हैं चोपड़ा

विश्व चैंपियन बनने के चार दिन बाद ही नीरज चोपड़ा के सामने इस सत्र में अपनी जीत के क्रम को बरकरार रखने की चुनौती है। नीरज बृहस्पतिवार को डायमंड लीग में उतरने जा रहे हैं। अब तक उन्हें इस सत्र में एक बार भी हार का सामना नहीं करना पड़ा है। नीरज रविवार को बुडापेस्ट में 88.17 मीटर भाला फेंक कर पहली बार विश्व विजेता बने हैं।

नीरज ने इस सत्र में सिर्फ तीन कंपटीशन ही खेले हैं। इनमें विश्व चैंपियनशिप के अलावा दोहा और लुसान के डायमंड लीग लेग शामिल हैं। इन तीनों में ही नीरज को जीत मिली है। दोहा में उन्होंने 88.67 मीटर भाला फेंका था, जबकि लुसान में वह 87.66 मीटर के साथ जीते थे। यह इस सत्र में नीरज का चौथा कंपटीशन होगा। यह जेवलिन थ्रो में डायमंड लीग का चौथा और अंतिम कंपटीशन है।

वह दो कंपटीशन में 16 अंक लेकर तीसरे स्थान पर हैं। बुडापेस्ट में 86.67 मीटर के साथ कांस्य जीतने वाले चेक गणराज्य के जैकब वादलेज्चे तीन कंपटीशन में 21 अंक के साथ पहले और जर्मनी के जूलियन वेबर तीन कंपटीशन में 19 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

16 सितंबर से है डायमंड लीग का फाइनल
ज्यूरिख लेग के बाद 16 और 17 सितंबर को यूगेन (अमेरिका) में डायमंड लीग का फाइनल है। नीरज बीते वर्ष ज्यूरिख में ही डायमंड लेग का फाइनल जीते थे। इस बार यहां उनका मुकाबला वादलेज्चे, वेबर और पूर्व विश्व चैंपियन एंडर्सन पीटर्स से है। बुडापेस्ट में रजत पदक जीतने वाले पाकिस्तान के अरशद नदीम इस कंपटीशन में नहीं खेल रहे हैं। लीग में पहले छह स्थान पर रहने वाले जेवलिन थ्रोअर यूगेन में फाइनल खेलेंगे।
श्रीशंकर भी पेश करेंगे दावेदारी
नीरज के अलावा यहां लंबी कूद में मुरली श्रीशंकर भी दावेदारी पेश करेंगे। वह विश्व चैंपियनशिप में 7.74 मीटर के साथ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे और 22वें स्थान पर रहे थे। हालांकि दो डायमंड लीग कंपटीशन में वह 10 अंक लेकर तीसरे स्थान पर चल रहे हैं। विश्व और ओलंपिक चैंपियन ग्रीस के मिल्टियाडिस टेंटोग्लू 21 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं। श्रीशंकर ने इस सत्र में 8.41 मीटर की छलांग लगाई है। उन्हें फाइनल में पहुंचने के लिए इसी तरह का प्रदर्शन करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed