Sun. May 19th, 2024

पांच किमी पैदल चलेंगी पोलिंग पार्टियां, नैनीताल में ये मतदान केंद्र हैं सबसे दूर; जानिए नाम

लोकसभा चुनाव के महापर्व में प्रत्याशियों, उनके समर्थकों के बीच मतदान कर्मियों की भी कड़ी परीक्षा होगी। नैनीताल जिले में कई मतदान कर्मियों को पहाड़ में 140 किमी का सफर बस में करना होगा, तो कई तो सौ से अधिक किलोमीटर का सफर करने के बाद तीन से चार किलोमीटर की दूरी पैदल ही नापनी होगी।  लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण में उत्तराखंड में 19 अप्रैल को मतदान है। इसके लिए नैनीताल जिले में तैयारियां शुरू हो गई हैं। मतदान के लिए टीमों को भेजने की रूपरेखा भी बनने लगी है। 17 अप्रैल से नैनीताल जिले के दूरस्थ मतदान केंद्रों के लिए टीमें रवाना होने लगेंगी।

नैनीताल जिले की बात करें तो सड़क से सबसे दूर कचिलाकोट और सुनकोट मतदान केंद्र हैं, जहां पहंचने के लिए पहले मतदान कर्मियों को 125 किमी की दूरी बस से तय करनी होगी, इसके बाद उसी दिन 3 से 4 किमी की पैदल चढ़ाई भी चलनी पड़ेगी।

वहीं सबसे अधिक पैदल दूरी वाला बूथ भीमताल विधानसभा में रीखाकोट है, जहां पहुंचने के लिए पोलिंग पार्टी को पांच किमी की पैदल यात्रा करनी पड़ेगी। इससे पहले हल्द्वानी से कालागढ़ी तक 85 किमी का पैदल सफर भी टीम को करना होगा। वहीं विरसिंगिया व अपर्ना 4 किमी, कैड़ागांव-कुकना 3 किमी की पैदल दूरी पर है। जाजर, गहना, सुनकोट 2 किमी की दूरी पर हैं। जबकि कुंडल की सड़क से पैदल दूरी 2.5 किमी है।

मतदान के लिए जागरूकता अभियान जारी है। मतदान के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। जल्द ही कुमाऊं गीत की लांचिंग की जाएगी। – सुरेश अधिकारी, जिला समन्वयक स्वीप नैनीताल।

कल कुमाऊंनी गीत किया जाएगा लांच

मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए रविवार 31 मार्च को कुमाऊंनी गीत लांच किया जाएगा। इसके लिए हल्द्वानी में कार्यक्रम प्रस्तावित है। इस गीत के माध्यम से मतदाता जागरूकता अभियान का प्रचार-प्रसार किया जाएगा।
लोकतांत्रिक शासन प्रणाली में चुनाव का सबसे विशेष महत्व है। चुनावी प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण कड़ी मतदाताओं की होती है। ऐसे में मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से प्रसिद्ध लोक गायक इंदर आर्या और राकेश खनवाल के साथ अन्य गायकों ने मतदाता जागरूकता संदेश जारी किए हैं। अपने सोशल अकाउंट के माध्यम से लोक गायक मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

रामनगर के राजकीय इंटर काॅलेज थारी में स्वीप एवं समाज कल्याण विभाग की ओर से मतदान करने को लेकर ग्रामीणों को जागरूक किया गया। विधानसभा-61 से सहायक नोडल अधिकारी जसविंदर सिंह ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के मतदाताओं को मेरा वोट मेरा अधिकार विषय पर आधारित कार्यक्रम के अंतर्गत मतदान की महत्वपूर्ण भूमिका की जानकारी दी गई। इस मौके पर सहायक समाज कल्याण अधिकारी इंदरजीत गौतम, स्वीप से ब्लॉक कॉर्डिनेटर चंदन सिंह रावत, कंदला के ग्राम प्रधान मनप्रीत कौर आदि रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed