Sun. May 19th, 2024

गुजरात के खिलाफ ऑलराउंड प्रदर्शन करने वाले अक्षर के नाम दर्ज हुई यह खास उपलब्धि, डुमिनी को पीछे छोड़ा

गुजरात टाइटंस के खिलाफ बुधवार को अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए मैच के दौरान दिल्ली कैपिटल्स के अक्षर पटेल ने ऑलराउंड प्रदर्शन किया। दिल्ली ने इस मैच में चार रन से जीत दर्ज की। अपने हरफनमौला खेल के दम पर अक्षर ने एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली है। वह दिल्ली कैपिटल्स के लिए किसी मैच में बल्ले, गेंद और फील्डिंग से शानदार प्रदर्शन वाले खिलाड़ी बन गए हैं। अक्षर पटेल ने 15वें ओवर में राशिद खान पर चौका लगाकर 37 गेंद में आईपीएल में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। दिल्ली ने 15 ओवर में तीन विकेट पर 127 रन बनाए थे। पंत ने 16वें ओवर में मोहित पर दो छक्के लगाए। इस ओवर में 16 रन आए। इस दौरान दोनों ने 64 गेंद में शतकीय साझेदारी भी पूरी कर ली। अक्षर ने नूर पर अपना तीसरा छक्का लगाकर दिल्ली को 150 के पार कराया। अगली गेंद पर उन्होंने एक छक्का जड़ा, लेकिन लगातार तीसरा छक्का लगाने के प्रयास में वह लांग ऑन बाउंड्री पर साई किशोर की ओर से कैच किए गए। उन्होंने 43 गेंद में पांच चौके और चार छक्के की मदद से 66 रन बनाए। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली ने 20 ओवर में चार विकेट गंवाकर 224 रन बनाए थे। कप्तान ऋषभ पंत ने 43 गेंद में नाबाद 88 रन और अक्षर पटेल ने 66 रन बनाए थे। जवाब में गुजरात की टीम 20 ओवर की समाप्त के बाद आठ विकेट पर 220 रन ही बना सकी। डेविड मिलर ने 23 गेंद में 55 रन और साई सुदर्शन ने 39 गेंद में 65 रन की पारी खेली। यह गुजरात की दिल्ली के खिलाफ लगातार दूसरी हार है। इससे पहले अहमदाबाद में भी दिल्ली ने गुजरात के खिलाफ छह विकेट से जीत हासिल की थी। इस जीत के साथ दिल्ली की टीम अंक तालिका में आठ अंक लेकर सातवें स्थान पर आ गई है। उसने नौ मैचों में से चार में जीत हासिल की है। वहीं, गुजरात की टीम सातवें से आठवें स्थान पर लुढ़क गई है। उसने भी नौ में से पांच मैच गंवाए हैं और उसके भी आठ अंक हैं। हालांकि, नेट रन रेट में गुजरात की टीम दिल्ली से पीछे है।

अक्षर दिल्ली के लिए किसी मैच में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंड प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी बन गए। अक्षर ने इस मैच में 66 रन बनाने के अलावा 28 रन देकर एक विकेट झटका, जबकि शानदार फील्डिंग करते हुए तीन कैच भी लपके। उन्होंने इस मामले में जेपी डुमिनी को पीछे छोड़ा जिन्होंने 2015 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दिल्ली कैपिटल्स के लिए 54 रन बनाए थे और 17 रन देकर चार विकेट लेने के अलावा दो कैच भी पकड़े थे। तीसरे नंबर पर पॉल कॉलिंगवुड हैं जिन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ 2010 में 53 रन बनाने के साथ ही सात रन देकर एक विकेट लिया था और एक कैच पकड़ा था।
रन चेज के दौरान अंतिम ओवर में बना पांचवां सर्वश्रेष्ठ स्कोर
गुजरात और दिल्ली के बीच इस मैच में एक और दिलचस्प चीज देखने मिली। गुजरात ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए अंतिम चार ओवर में 68 रन बनाए जो रन चेज के दौरान आखिरी 24 गेंदों पर बनाया गया संयुक्त रूप से पांचवां सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। हालांकि गुजरात इतने रन बनाने के बावजूद जीत दर्ज करने में विफल रही। आईपीएल रन चेज के दौरान अंतिम चार ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड मुंबई इंडियंस के नाम है जिसने 2020 सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के खिलाफ 79 रन बनाए थे।
आईपीएल रन चेज के दौरान अंतिम चार ओवर में बने सर्वाधिक रन

रन मैच वर्ष
79 मुंबई बनाम आरसीबी 2020
71 हैदराबाद बनाम केकेआर 2024
70 सीएसके बनाम हैदराबाद 2020
68 हैदराबाद बनाम राजस्थान 2022
68 गुजरात बनाम दिल्ली 2024

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed