Sun. May 19th, 2024

पंचायतीराज चुनाव:पहले दिन आए दो नामांकन, रायशुमारी में जुटी पार्टियां, टिकट के लिए भी भागदौड़ शुरू

बारां पंचायतीराज चुनाव के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी ने सोमवार को जिले में निर्वाचन की अधिसूचना जारी कर दी है। पहले दिन छबड़ा पंचायत समिति में दो नामांकन आए। जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 2 दिसंबर तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। वहीं मतदान तीन चरणों में होगा। अभी प्रमुख दलों में आवेदन लेने हित रायशुमारी के लिए बैठकों का दौर चल रहा है। कई दावेदार निर्दलीय के रूप में फार्म भरने के लिए दस्तावेज तैयार करवा रहे हैं।जिले में 25 जिला परिषद व 8 पंचायत समितियों के 126 पंचायत समिति सदस्यों के निर्वाचन के लिए अधिसूचना सोमवार को जारी हो गई है।

सदस्यों की दावेदारी प्रस्तुत करने के लिए सभी दलों की ओर से आवेदन लिए जा रहे हैं। बैठक करके रायशुमारी की जा रही है। साथ ही चयन कमेटी दावेदारों का आंकलन कर रही हैं। कई दावेदार निर्दलीय के रूप में फार्म भरने के लिए दस्तावेज तैयार करवा रहे हैं। सोमवार को पहले दिन छबड़ा पंचायत समिति में दो नामांकन आए। ऐसे में मंगलवार से लेकर 2 दिसंबर तक नामांकन को लेकर दफ्तरों में खासी गहमा-गहमी रहेगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी बृजमोहन बैरवा ने बताया कि अधिसूचना जारी हो चुकी है। पहले दिन सोमवार को पंचायत समिति सदस्य के लिए दो नामांकन आए।

प्रत्याशी 2 दिसंबर तक भर सकेंगे फाॅर्म जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर राजेंद्र विजय ने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया के तहत अभ्यर्थी 2 दिसंबर तक सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक नामांकन फार्म रिटर्निंग अधिकारी को प्रस्तुत कर सकेंगे। नाम निर्देशन पत्र की संवीक्षा 3 दिसंबर को सुबह 11 बजे तक होगी। नाम वापसी 4 दिसंबर को दोपहर 3 बजे तक हो सकेगी। नाम वापसी की अवधि के पश्चात चुनाव चिंह का आवंटन व अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

मतदान दलों का प्रथम प्रशिक्षण 6 से पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव के तहत मतदान दलों का प्रथम प्रशिक्षण 6 से 8 दिसंबर तक दो पारियों में होगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी बृजमोहन बैरवा ने बताया कि कोटा रोड स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में 6, 7 एवं 8 दिसंबर तक प्रथम पारी में सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक व द्वितीय पारी में दोपहर 2 से 6 बजे तक मतदान दलों को प्रथम प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed