Sun. May 19th, 2024

डायमंड लीग में पदक जीतने उतरेंगे ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा, इस साल बना चुके राष्ट्रीय रिकॉर्ड

ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा बृहस्पतिवार को यहां डायमंडल लीग में अपना पहला पदक जीतने के लिए उतरेंगे। 24 वर्षीय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज इस वर्ष के अपने पहले टूर्नामेंट पावो नूर्मी खेलों में 89.30 मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे। कुआर्टाने गेम्स में 86.60 मीटर भाला फेंककर उन्होंने पहला स्थान हासिल किया था।

अगस्त 2018 में ज्यूरिख में चौथे स्थान पर रहने के बाद डायमंड लीग मीट में नीरज चोपड़ा पहली बार भागीदारी करेंगे। 2018 में उन्होंने 85.73 मीटर तक भाला फेंका था। नीरज ने सात डायमंड लीग में हिस्सा लिया है, लेकिन पदक अब तक नहीं जीत सके हैं।

स्वीडन की राजधानी में हो रही डायमंड लीग अगले महीने अमेरिका में होने वाली विश्व चैंपियनशिप से पहले नीरज के लिए बड़ी प्रतिस्पर्धा है। इस प्रतियोगिता में वे खिलाड़ी भी हिस्सा लेंगे, जिन्हें पीछे छोड़कर नीरज ने टोक्यो ओलंपिक का स्वर्ण पदक जीता था। डायमंड लीग में टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता चेक गणराज्य के जैकब वदलेच और कांस्य पदक विजेता विटेज्स्लवा वेसली हिस्सा लेंगे।

वदलेच पावो नूर्मी खेलों 83.91 मीटर भाला फेंककर छठवें स्थान पर रहे थे। डायमंड लीग में ऊंची कूद के भारतीय एथलीट मुरली शंकर को भी हिस्सा लेना था लेकिन उनका वीजा अगले महीने होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास में रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed