Sun. May 19th, 2024

काउंटी में लीसेस्टरशायर के लिए नहीं खेलेंगे अजिंक्य रहाणे, क्रिकेट से ब्रेक का लिया फैसला

भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने कुछ दिन के लिए क्रिकेट से ब्रेक लेने का फैसला किया है। वेस्टइंडीज दौरे से लौटने के बाद रहाणे परिवार के साथ वक्त बिताना चाहते हैं। साथ ही वह साल के अंत में होने वाले दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए खुद को तैयार करना चाहते हैं। रहाणे ने इस कारण काउंटी क्रिकेट में लीसेस्टरशायर के लिए खेलने से इनकार कर दिया है।

रहाणे को घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए टीम इंडिया को चुना गया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 89 और 46 रन की पारी खेली थी। उसके बाद उन्हें वेस्टइंडीज दौरे पर उपकप्तान बनाया गया। हालांकि, यह दौरा रहाणे के लिए भूलने वाला रहा और वह दो पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं लगा सके। रहाणे ने दो टेस्ट की दो पारियों में तीन और आठ रन ही बना सके थे। वह सीमित ओवरों की योजनाओं में नहीं हैं। ऐसे में उन्हें क्रिकेट से दो-तीन महीने के लिए ब्रेक मिल सकता है। इस दौरान टीम इंडिया को राष्ट्रमंडल खेल, एशिया कप और विश्व कप में खेलना है।

लीसेस्टरशायर ने रहाणे को लेकर जारी किया बयान
रहाणे पहले की योजना के अनुसार इंग्लिश काउंटी टीम लीसेस्टरशायर में शामिल नहीं होंगे। वह अंतरराष्ट्रीय व्यस्तताओं के बाद क्रिकेट से ब्रेक चाहते हैं। 35 वर्षीय रहाणे को जून में काउंटी क्लब में शामिल होना था, लेकिन बढ़ती अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के कारण उनके आगमन को आगे बढ़ा दिया गया था। लीसेस्टरशायर ने कहा कि उन व्यस्तताओं को पहले उनके कार्यक्रम में शामिल नहीं किया गया था। रहाणे ने अब अगस्त और सितंबर के दौरान क्रिकेट से ब्रेक लेने की इच्छा व्यक्त की है। इसका अर्थ है कि वह योजना के अनुसार लीसेस्टरशायर के लिए नहीं खेलेंगे।

रहाणे की जगह टीम में शामिल होंगे हैंड्सकॉम्ब
लीसेस्टरशायर के क्रिकेट निदेशक ने क्लाउड हेंडरसन अपने बयान में कहा, ”सबसे पहले हम अजिंक्य की स्थिति को पूरी तरह से समझ रहे हैं। उन्होंने हाल के महीनों में  काफी यात्रा की है। उनका शेड्यूल काफी व्यस्त था। हम उन्हें फ्रेश होने और अपने परिवार के साथ कुछ समय बिताने की उनकी इच्छाओं को स्वीकार करते हैं। हम अजिंक्य के साथ लगातार संपर्क में हैं और स्वीकार करते हैं कि क्रिकेट में परिस्थितियां कैसे तेजी से बदल सकती हैं। वह हमारी समझ के लिए बेहद आभारी हैं और भविष्य में लीसेस्टरशायर के लिए खेलने की उम्मीद करते हैं।” रहाणे की जगह ऑस्ट्रेलियाई पीटर हैंड्सकॉम्ब लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed