Thu. May 16th, 2024

नहीं करेगा डिनर के बाद कुछ भी खाने का मन, बस अपना लें ये 5 तरीके

हमें अक्‍सर डिनर के बाद कुछ न कुछ खाने की इच्‍छा होती है। खासतौर से जो लोग देर रात तक जागते हैं, वे खाने की क्रेविंग होने पर दही, फल, पॉपकॉर्न, चिप्‍स, नमकीन का सेवन कर लेते हैं। हां, अगर आप कुछ हेल्‍दी खा रहे हैं, तो बात अलग है, लेकिन अगर आप रात के खाने के बाद भी अनहेल्दी चीजें खाने का मन होता है, तो यह मामला समय का नहीं, बल्कि फूड क्वालिटी का है। जहां अनप्रोसेस्‍ड फूड आपके मूड, स्लीप साइकिल, एनर्जी को बूस्‍ट करते हैं, वहीं प्रोसेस्‍ड फूड आपकी नींद डिस्टर्ब करने और वजन बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। ऐसे में रात के समय खाने पर अंकुश लगाना बहुत जरूरी है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं, जिससे आपको डिनर के बाद कुछ भी खाने का मन नहीं करेगा और आप बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर फूड खाएं

अगर आपको डिनर के बाद भी कुछ ना कुछ खाने की आदत है, तो डिनर में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं। ये दोनों ही पोषक तत्‍व हमें लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं, जिससे बार-बार खाने की इच्‍छा नहीं होती।

ब्रश करें

अगर आपको पता है कि आप देर रात तक जागने वाले हैं, तो डिनर के तुरंत बाद ब्रश कर लीजिए। दरअसल, जब एक बार हम ब्रश कर लेते हैं, तो कुछ भी खाने का मन नहीं करता। हमें लगता है कि दांत गंदे हो जाएंगे। अक्‍सर जो लोग रात में दोबारा ब्रश करने से बचते हैं, वो यह तरीका जरूर अपनाएंगे।

खुद को व्‍यस्‍त रखें

रात के खाने के बाद किचन को पूरी तरह से बंद कर दें। इसके बाद आप किसी एक्टिविटी में इंवॉल्व हो सकते हैं। जैसे बच्‍चों के साथ गेम खेले, परिवार के सदस्‍यों के साथ बातचीत करें, दोस्‍तों के साथ टहलने निकल जाएं, गाने सुनें या फिर कोई ऐसी किताब पढ़ें, जिसे पढ़ते पढ़ते रात हो जाए और आपको नींद आ जाए। ध्‍यान रखें, इस दौरान टीवी से दूर रहें। क्‍योंकि इसमें आने वाले विज्ञापन हमारी भूख बढ़ाते है और खाने की लालसा पैदा करते हैं।

नींद को प्राथमिकता दें

कई स्‍टडीज बताती हैं कि नींद की कमी हमें हाई कैलोरी वाले खाद़य पदार्थ खाने के लिए मजबूर करती हैं। इसलिए डिनर के बाद कोई ऐसी एक्टिविटी करें, जिसके बाद आप थका हुआ महसूस करें और आपको फटाफट नींद आ जाए।

प्रोसेस्‍ड फूड खरीदने से बचें

देर रात तक जागने के बाद कुकीज, चिप्‍स, बिस्किट जैसे प्रोसेस्‍ड की तरफ हमारी क्रेविंग बढ़ जाती है। ये सभी चीजें न केवल कैलोरी बढ़ती है, बल्कि वेट गेन के लिए भी जिम्‍मेदार हैं। इसलिए ऐसे प्रोसेस्‍ड फूड को खरीदने से बचें। अगर खरीद रहे हैं, तो ऐसी जगह पर रखें, जहां आपकी निगाह बहुत जल्‍दी ना पड़ती हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *