Mon. May 20th, 2024

उदयपुर में लगातार तीसरे दिन बरसात:झाड़ोल-गोगुंदा में अच्छी बारिश, शहर में रुक-रुक कर हो रही बरसात; झीलों में अब तक नहीं पहुंचा पर्याप्त पानी

उदयपुर में पिछले तीन दिन से लगातार बरसात हो रही है। अगस्त के पूरे महीने में जहां एक ओर सिर्फ 4 दिन बरसात हुई थी। वहीं अगस्त के इस अंतिम दौर में लगातार तीसरे दिन बरसात हुई। मंगलवार सुबह भी शहर के कई इलाकों में बरसात हुई। शहर के बाहर नाई, बूझड़ा क्षेत्र में भी बरसात हुई। हालांकि तीन दिन से लगातार बरसात होने के बावजूद उदयपुर की झीलों के लिए यह पर्याप्त नहीं है। पिछले दो माह में उदयपुर के किसी भी इलाके में इतनी बरसात नहीं हुई है जिससे झील और बांध में अच्छा पानी आ सके।

पिछले दो दिन में उदयपुर के कई इलाकों में बरसात देखने को मिली। जल संसाधन विभाग के अनुसार शहर में 10 एमएम, देवास में 11 एमएम, मदार में 3 एमएम, नाई में 19 एमएम, उदयसागर में 16 एमएम, वल्लभनगर में 12 एमएम, गोगुंदा में 37 एमएम, झाड़ोल में 34 एमएम, ओगणा में 64 एमएम बरसात दर्ज की गई। वहीं उदयपुर की औसत बरसात की बात करें इसमें 13 एमएम की बढ़ोतरी हुई है। अबतक उदयपुर में औसत 276.14 एमएम बरसात हुई है।

शहर की झीलों का स्तर ज्यों का त्यों

कई जगह अच्छी बरसात होने के बावजूद उदयपुर की झीलों को इसका फायदा मिलता नहीं दिख रहा है। अबतक उदयपुर शहर की झील को भरने वाले कैचमेंट क्षेत्र में अच्छी बरसात नहीं हो सकी है। यही वजह है कि इसका उदयपुर शहर और आसपास की झीलों का जलस्तर ज्यों का त्यों है, इसमें कोई बढ़ोतरी देखने को नहीं मिली है। बता दें कि मदार और बड़ी क्षेत्र में बरसात होने से यहां के डैम भरने के बाद इसका फायदा फतहसागर झील को होता है, वहीं नाई, देवास, बूझड़ा, कोडियात क्षेत्र में बरसात होने का फायदा पीछोला झील को होता है। ये दोनों झीलें भरती हैं तो शहर की अन्य झीलों में भी पानी पहुंचता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed