Sun. May 19th, 2024

दूसरे टेस्ट से पहले भारत के लिए अच्छी खबर, नंबर 1 ऑलराउंडर हुआ फिट; जमकर किया अभ्यास

दक्षिण अफ्रीका के हाथों पहले टेस्ट मैच में मिली करारी हार के बाद भारतीय खेमे में तेज गेंदबाजी को लेकर चिंता की लकीरें उभरने लगी हैं। पहले टेस्ट मैच खेल रहे प्रसिद्ध कृष्णा और शार्दुल ठाकुर की गेंदबाजी ने तेज गेंदबाजी के विकल्पों की कलई खोल दी है। इसका नतीजा यह निकला है कि मोहम्मद शमी की गैरमौजूदगी में तीन से सात जनवरी को केपटाउन में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिए आवेश खान को टीम में शामिल कर लिया गया है। रविंद्र जडेजा ने भी अभ्यास शुरू कर दिया है। उम्मीद की जा रही है कि जडेजा और आवेश को दूसरे टेस्ट मैच की अंतिम एकादश में मौका मिल सकता है।

11वां टेस्ट खेलने वाले शार्दुल और पहला टेस्ट खेल रहे प्रसिद्ध ने सेंचुरियन टेस्ट में मिलकर 39 ओवर में 194 रन देकर दो विकेट लिए। इन दोनों की गेंदबाजी के चलते दक्षिण अफ्रीका को बड़ा स्कोर बनाने का मौका मिल गया। एक समय वह था जब भारत के पास जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, इशांत शर्मा जैसे तेज गेंदबाज थे। इनके रूप में तेज गेंदबाजी में विकल्प मौजूद थे। इशांत और उमेश अभी योजनाओं का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन शमी की गैरमौजूदगी में प्रसिद्ध और शार्दुल बिल्कुल प्रभाव नहीं छोड़ पाए। यहां तक सिराज भी नहीं चले। सिर्फ 13 प्रथम श्रेणी मैच खेलने वाले प्रसिद्ध टेस्ट मैच के अनुसार गेंदबाजी करते नहीं दिखे। एल्गर, बेडिंघम और जेंसेन के आगे इन दोनों की गेंदबाजी देखकर शमी की जबरदस्त रूप से कमी महसूस हुई।

शमी के स्थान पर आवेश को टीम में बुलाया जरूर गया है, लेकिन उन्हें भी ज्यादा अनुभव नहीं है। भारत ए के लिए खेलते हुए उन्होंने द. अफ्रीका ए के खिलाफ 23.3-5-54-5 का विश्लेषण निकाला है। वह 38 प्रथम श्रेणी मैचों में 22.65 की औसत से 149 विकेट ले चुके हैं। हालांकि प्रसिद्ध के मुकाबले उन्हें लाल गेंद का अनुभव ज्यादा है, लेकिन उन्हें केपटाउन में मौका मिलता है तो उनके लिए खुद को साबित करना बड़ी चुनौती होगी।
रविंद्र जडेजा की पीठ के ऊपरी हिस्से में पहले टेस्ट मैच से पहले जकड़न हो गई थी, जिसके चलते वह इस टेस्ट में नहीं खेले, लेकिन तीसरे दिन की सुबह और लंच के बीच में उन्होंने आराम से अभ्यास किया। उन्होंने प्रैक्टिस पिच स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच रजनीकांत की देखरेख में गेंदबाजी कर संकेत दिए कि वह दूसरे टेस्ट मैच के लिए फिट हो गए हैं। दूसरे टेस्ट में प्रसिद्ध और शार्दुल की जगह जडेजा और आवेश को मौका दिया जा सकता है।

सेंचुरियन टेस्ट में 185 रन की पारी खेल मैन ऑफ द मैच बनने वाले डीन एल्गर सीरीज के दूसरे और कॅरिअर के अपने अंतिम टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान होंगे। उन्होंने पहले टेस्ट में भी कार्यवाहक कप्तान की भूमिका निभाई थी। नियमित कप्तान तेंबा बावुमा के पैर में पहले दिन क्षेत्ररक्षण के दौरान खिचाव आ गया था। इसके बाद वह पूरे टेस्ट मैच से बाहर हो गए। उन्होंने बल्लेबाजी भी नहीं की। बावुमा दूसरे टेस्ट मैच से भी बाहर हो गए हैं। ऐसे में द. अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने एल्गर को टीम की कप्तानी सौंपी है। एल्गर पहले भी द. अफ्रीका के कप्तान रह चुके हैं। उन्होंने सीरीज से पहले संन्यास की घोषणा कर दी थी। बावुमा की जगह जुबेर हम्जा को टीम में शामिल किया गया है।

पहले टेस्ट में पारी और 32 रन से करारी हार के साथ भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दो महत्वपूर्ण अंक भी गंवाने पड़े हैं। मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने धीमी ओवर गति के लिए भारतीय टीम पर 10 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया है, साथ ही टेस्ट चैंपियनशिप के दो अंक काटे हैं। हार के साथ भारत टेस्ट चैंपियनशिप में पहले से दूसरे स्थान पर आ गया है। ऑस्ट्रेलिया शीर्ष पर पहुंच गया है। भारत निर्धारित समय से दो ओवर अधिक फेंके। प्रति ओवर पांच प्रतिशत मैच फीस और एक अंक टेस्ट चैंपियनशिप का कटता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed