Sun. May 19th, 2024

भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज बचाने की चुनौती, दोनों टीमों के बीच दूसरा मुकाबला आज

पहला मैच गंवाने के बाद हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शनिवार को दूसरे वनडे मैच में उतरेगी तो उसके सामने सीरीज बचाने की बड़ी चुनौती होगी। ऑस्ट्रेलिया ने वानखेड़े स्टेडियम पर पहले वनडे में भारत को हर विभाग में उन्नीस साबित किया। भारत ने जेमिमा रॉड्रिग्स (82) और पूजा वस्त्राकर (नाबाद 62) की पारियों के दम पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना सर्वोच्च स्कोर आठ विकेट पर 282 रन बनाया। भारत ने गेंदबाजी में सात गेंदबाजों को आजमाया, लेकिन कोई फायदा नहीं मिला। ऑस्ट्रेलिया ने छह विकेट से मैच जीत लिया।

रेणुका सिंह के पहले ओवर में स्नेह राणा ने अपने बाईं ओर डाइव लगाकर एलिसा हीली का कैच लपका, लेकिन इसके बाद से भारत का क्षेत्ररक्षण खराब हो गया और मेजबान खिलाड़ियों की कई गलतियों की वजह से ऑस्ट्रेलिया के लिए फीबी लिचफील्ड और एलिसे पैरी ने दूसरे विकेट के लिए 148 रन जोड़ डाले। नई गेंद संभालने वाले भारतीय गेंदबाज नाकाम रहे और स्पिनर भी प्रभावित नहीं कर पाए। अपना पहला टी-20 मैच खेल रहीं साइका इशाक ने छह ओवर में 48 रन दे डाले और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला।
बल्लेबाजी में भी यास्तिका, रॉड्रिग्स और वस्त्राकर के बीच आठवें विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी से पहले भारतीय जूझते नजर आए। भारत को अब इस हार को भुलाकर अगले मैच की तैयारी करनी है। पिछले 23 दिन में सभी प्रारूपों को मिलाकर भारत का यह सातवां मैच है। भारतीय टीम 35 दिन के भीतर 11 मैच खेल रही है।
यह भी देखना होगा कि तबीयत खराब होने के कारण पहले मैच से बाहर रही उपकप्तान स्मृति मंधाना दूसरा मैच खेल पाती हैं या नहीं। भारी गर्मी और उमस में बेहतरीन बल्लेबाजी करने वाली रॉड्रिग्स भी डिहाइड्रेशन (पानी की कमी) का शिकार हो गई थी। ऑलराउंडर श्रेयंका पाटिल को भी टीम में लाया जा सकता है।
भारतीय गेंदबाजों को ऑस्ट्रेलियाई उपकप्तान ताहलिया मैक्ग्रा के बल्ले पर भी अंकुश लगाना होगा जो इस दौरे पर अब तक तीन अर्धशतक जमा चुकी हैं। इसके साथ ही लिचफील्ड और पैरी के लिए भी अच्छी रणनीति बनानी होगी जिन्होंने पहले मैच में अर्धशतक जड़े थे।
पहले मैच में पिच बल्लेबाजों की मददगार थी और अगले दो मैचों में भी ऐसी ही पिच मिलने की उम्मीद है। हालांकि, मैच में स्पिनर्स को थोड़ी बहुत मदद मिलने की संभावना है। वहीं, रात के वक्त हवा चलने पर तेज गेंदबाजों को भी थोड़ी बहुत स्विंग मिल सकती है।
संभावित प्लेइंग-11
भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना/यास्तिका भाटिया, जेमिमा रॉड्रिग्स, शैफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष/हरलीन देओल, श्रेयंका पाटिल/साइका इशाक, अमनजोत कौर, रेणुका सिंह ठाकुर, पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा।

ऑस्ट्रेलिया: एलिसा हीली (कप्तान), बेथ मूनी, फीबी लिचफील्ड, एलिस पेरी, एश्ले गार्डनर, ताहिला मैक्ग्रा, डार्सी ब्राउन, अलाना किंग, मेगन शुट्ट, एनाबेल सदरलैंड, जॉर्जिया वेयरहैम।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed