Sun. May 19th, 2024

7 साल बाद इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट:नई जर्सी देखकर इमोशनल हुईं महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत और जेमिमा, कहा- टेस्ट में असली चैलेंज का पता चलेगा

भारतीय महिला क्रिकेट टीम 7 साल बाद इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेलेगी। टेस्ट मैच की शुरुआत 16 जून से होगी। फिलहाल टीम मुंबई में क्वारैंटाइन है और 2 जून को इंग्लैंड के लिए रवाना होगी। BCCI ने महिला टीम के लिए नया टेस्ट किट भी लॉन्च किया। इसे देखकर टीम की उप-कप्तान हरमनप्रीत कौर और ओपनर जेमिमा रोड्रिग्स इमोशनल हो गईं।

हरमनप्रीत ने कहा कि 4 दिन के फॉर्मेट में ही असली चैलेंज का पता चलेगा। महिला टीम ने इससे पहले 2014 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ पिछला टेस्ट खेला था। वहीं, जेमिमा ने कहा कि हम यह मैच उन सभी लड़कियों के लिए खेलेंगे जो क्रिकेट को अपना सबकुछ मानती हैं। महिलाओं में टेस्ट मैच 4 दिन का होता है। जबकि, पुरुषों में ये 5 दिन तक चलता है।

इस साल 2 टेस्ट मैच खेलेगी भारतीय महिला टीम
भारतीय महिला टीम को इस साल 2 टेस्ट मैच खेलने हैं। इंग्लैंड के बाद टीम 30 सितंबर से 3 अक्टूबर तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इतिहास में पहली बार डे-नाइट टेस्ट खेलेगी। हरमनप्रीत ने कहा कि हम लकी हैं कि हमें कुछ अच्छी टीमों के खिलाफ टेस्ट खेलने का मौका मिल रहा है। टेस्ट में आपके स्किल और स्टैमिना का पता चलता है। कंडिशन भी छोटे फॉर्मेट की तुलना में मुश्किल होते हैं।

हरमनप्रीत ने टेस्ट जर्सी में तस्वीर भी शेयर की।

”साउथ अफ्रीका सीरीज से पहले नहीं मिली प्रैक्टिस”
साउथ अफ्रीका के खिलाफ मार्च में वनडे और टी-20 सीरीज में मिली हार को लेकर हरमनप्रीत ने कहा कि हमारे लिए यह साल अच्छा नहीं रहा है। कोरोना की वजह से हम रुटीन में नहीं रहे और साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से पहले हमें प्रैक्टिस भी नहीं मिली थी। हमारे लिए 2020 टी-20 वर्ल्ड कप के बाद ये पहली सीरीज थी।

”शेफाली के अंदर गजब की पॉजीटिविटी भरी है”
शेफाली को लेकर हरमनप्रीत ने कहा कि वे टीम की ऊर्जा हैं। उनके अंदर पॉजीटिविटी भरी है और उनका फील्ड पर बिंदास एटीट्यूड हमें आत्मविश्वास देता है। उनके रहने से टीम के बाकी खिलाड़ी भी खुश रहते हैं। वे निश्चित तौर भारतीय महिला टीम का उभरता सितारा हैं। उन्होंने इंटरनेशनल लेवल पर खुद को प्रूव भी किया है।

”कोच ने मीटिंग में महिला क्रिकेट का इतिहास बताया”
टीम इंडिया की ओपनर जेमिमा ने एक नई किट को लेकर एक इमोशनल नोट लिखा। उन्होंने लिखा- कोच रमेश पोवार ने हमें एक टीम मीटिंग के लिए बुलाया और भारतीय महिला क्रिकेट इतिहास के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि टीम कहां थी और आज कहां है। इसके बाद भारतीय क्रिकेट की दो लीजेंड मिताली राज और झूलन गोस्वामी आईं और हमें बताया कि नेशनल टीम में होने के क्या मायने हैं।

टेस्ट जर्सी के साथ झूलन गोस्वामी, जेमिमा रोड्रिग्स और मिताली राज।

”इंग्लैंड सीरीज हमारे लिए काफी मायने रखती है”
जेमिमा ने कहा कि मिताली और झूलन ने बताया कि यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपनी जर्सी को अपने आने वाले क्रिकेटर्स के लिए एक बेहतर जगह पर छोड़ें। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज हमारी उम्मीद से कहीं ज्यादा बड़ी है। यह हमारे लिए काफी मायने रखती है।

वनडे और टी-20 सीरीज भी खेलेगी महिला क्रिकेट टीम
एक टेस्ट के मैच के बाद भारतीय महिला टीम 27 जून से इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिस्टल, टॉन्टन और वॉरसेस्टर में 3 वनडे खेलेगी। इसके बाद टीम 9 जुलाई से 3 मैचों की टी-20 सीरीज भी खेलेगी। ये मैच नॉर्थैंप्टन, होव और केम्सफोर्ड में होंगे। तीसरा टी-20 जो पहले 15 जुलाई को होना था अब वह 14 जुलाई को खेला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed