Sun. May 19th, 2024

बड़ी राहत:जिले को 28 नए डॉक्टर मिले, 17 ने ज्वॉइनिंग कर काम शुरू किया

डूंगरपुर जिले में आयुर्वेद इलाज को लेकर बड़ी राहत मिली है। राज्य सरकार ने 28 नए चिकित्सा अधिकारियों की पोस्टिंग डूंगरपुर में दी है। इनमें से 17 चिकित्सा अधिकारियों ने ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न चिकित्सालयों में कार्यभार गृहण करते हुए ओपीडी में सेवाएं देना शुरू कर दिया है।

जिले के आयुर्वेद अस्पतालों में लंबे समय से चिकित्सा अधिकारियों की कमी चल रही थी। कुल 119 अस्पताल व औषधालयों में 98 पद रिक्त थे, जिनमें से 28 पद भर दिए गए हैं। आगामी दिनों में खाली अन्य पदों पर भी चिकित्सा अधिकारियों को लाने का प्रयास किया जा रहा है। जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. प्रदीप उपाध्याय ने बताया कि हाल ही में राज्य सरकार ने आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारियों की सीधी भर्ती 597 के अनुपालन में डूंगरपुर जिले में 28 चिकित्सा अधिकारी की नियुक्ति की है। इनमें से 17 चिकित्सकों ने डूंगरपुर जिले में आमद देते हुए ड्यूटी जोइन कर ली है। शेष बहुत जल्द ही कार्यभार गृहण करेंगे। जिले में लंबे समय से चिकित्सा अधिकारियों के पद खाली चल रहे थे। ऐसे में विभाग एवं राज्य सरकार द्वारा नवनियुक्त चिकित्सा अधिकारियों की वजह से ग्रामीणों का इलाज देने में थोड़ी राहत मिलेगी।

जिले में कुल 119 चिकित्सालय व औषधालय है, जिनमें 98 पद रिक्त चल रहे थे, जिले में आयुष हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर 16 चल रहे हैं। इनमें सभी में चिकित्सा अधिकारियों की नियुक्ति हो गई है। आमजन को योगादि गतिविधियों से आमजन को लाभ मिलेगा। आयुष हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर हर्बल प्लांटेशन के लिए बजट आवंटन करा लिया है। छोटी-मोटी जांचों के किट भी उपलब्ध करा दिए हैं। जिले में 40 भवन जर्जर हालात में हैं।

संसाधन की दरकार…70 स्थेटोस्कोप, जरूरत 120 की
पिछले पांच साल से कोई संसाधान नहीं मिला। जिलेभर में सिर्फ 50 बीपी की मशीन और 70 स्थेटोस्कोप हैं। जबकि जरूरत 120 स्थेटोस्कोप और इतने ही बीपी मशीन की है। दवाइयां भरपूर मात्रा में मिल रही है। डॉक्टरों की कमी होने से आयुर्वेद चिकित्सालयों को नर्सिंग स्टाफ और कंपाउंडर ही संभाल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed