Sun. May 19th, 2024

अल्कारेज और ज्वेरेव अंतिम-8 में पहुंचे, कैसतकिना और वरोनिका क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं

टेनिस के 19 साल के नए सितारे स्पेन के कार्लोस अल्कारेज ने रूस के कारेन खाचानोव के खिलाफ जीत के साथ पहली बार फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। दुनिया के नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविच और 13 बार के विजेता स्पेन के राफेल नडाल ने भी अंतिम आठ में प्रवेश कर लिया है। जोकोविच और नडाल अंतिम-आठ में आमने-सामने होंगे। अल्कारेज 29 साल में लगातार दो ग्रैंडस्लैम के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं।

इस सीजन में चार खिताब जीतने वाले दुनिया के छठे नंबर के खिलाड़ी कार्लोस ने 21वीं वरीयता के 26 साल के खाचानोव के खिलाफ 6-1, 6-4, 6-4 से जीत हासिल की। अब उनकी टक्कर जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव से होगी। ज्वेरेव ने क्वालिफायर बर्नाबे जपाटा मिरालेस को 7-6, 7-5, 6-3 से हराया। अल्कारेज ने इसी महीने मैड्रिड मास्टर्स में ज्वेरेव को हराया था। इस टूर्नामेंट में उन्होंने नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल को भी मात दी थी। अगर अल्कारेज सेमीफाइनल में पहुंचते हैं तो उनकी टक्कर जोकोविच और राफेल नडाल के बीच होने वाले क्वार्टर फाइनल के विजेता से होगा।

खाचानोव ने अल्कारेज को टक्कर देने की कोशिश की लेकिन पहले सेट में 0-5 से पिछड़ने के बाद वह उससे पूरे मैच में नहीं उबर सके। स्पेनिश खिलाड़ी ने 30 बेजा गलतियां की लेकिन तीन सेट में मुकाबला अपने नाम कर लिया। तीसरे सेट में उनकी सर्विस भी टूटी। खाचानोव ने तीसरे सेट के मैराथन 10वें गेम में पांच मैच प्वाइंट भी बचाए। छठे मैच प्वाइंट पर खाचानोव के नेट पर गेंद उलझाने के बाद मैच जीत लिया।

इससे पहले स्पेन के राफेल नडाल ने करियर का 112वां मैच खेलते हुए साढे़ चार घंटे तक चले चौथे दौर के मुकाबले में फेलिक्स ओगर एलियास्सिमे को 3-6, 6 -3, 6-2, 3-6, 6-3 से हराया। जीत के बाद उन्होंने कहा,‘ईमानदारी से कहूं तो जब भी यहां खेलता हूं तो पता नहीं चलता कि क्या यह रोलां गैरो पर मेरा आखिरी मैच होगा। अब हालात ऐसे ही हो गए हैं इसलिये मैं हर मैच का मजा लेना चाहता हूं।’

अब क्वार्टर-फाइनल में उनका सामना नोवाक जोकोविच से होगा। जोकोविच का नडाल के खिलाफ कॅरिअर रिकॉर्ड 30-28 का है लेकिन फ्रेंच ओपन में नडाल ने उनके खिलाफ सात मैच जीते और दो हारे हैं। जोकोविच ने 15वीं वरीयता प्राप्त डिएगो श्वार्ट्जमैन को 6-1, 6-3, 6-3 से हराया।

दारिया चार साल में पहली बार अंतिम आठ में 
महिला वर्ग में रूस की 20वीं वरीयता की दारिया कैसतकिना ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए 28वीं वरीयता की कैमिला गियार्गी को एक घंटा 20 मिनट में 6-2, 6-2 से हराकर अंतिम आठ में प्रवेश कर लिया। दुनिया की पूर्व नंबर दस खिलाड़ी कैसतकिना ने अभी तक एक भी सेट नहीं खोया है उन्होंने अब तक सिर्फ दो बार सर्विस गंवाई है। वह 2018 में फ्रेंच ओपन और विंबलडन दोनों के क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी। उसके बाद वह पहली बार यहां अंतिम आठ में पहुंची हैं।

रूस की ही वरोनिका कुदरमेतोवा पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गईं। उन्होंने पहला सेट हारने के बाद मेडिसन कीज को 1-6, 6-3,6-1 से हराया। इससे पहले  अमेरिका की 18 वर्ष की कोको गाफ और कनाडा की लैला फर्नांडिज भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी हैं। कोको की टक्कर अमेरिका की ही स्लोएन स्टीफंस से होगी जबकि लैला का सामना इटली की 59वीं रैंकिंग की मार्टिना ट्रेविसान से होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed