Sun. May 19th, 2024

FIFA WC 2022: अर्जेंटीना-ऑस्ट्रेलिया की नजर नॉकआउट में जगह बनाने पर, आखिरी ग्रुप मैच में जीत चाहेगा फ्रांस

फीफा विश्व कप 2022 का आज 11वां दिन है। आज भी इस टूर्नामेंट में चार मैच खेले जाएंगे। ग्रुप डी और ग्रुप सी की टीमें आज अपने आखिरी मुकाबले खेलेंगी। पहले ग्रुप डी में ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला डेनमार्क के साथ है और ट्यूनिसिया की टीम फ्रांस से खेलेगी। ये दोनों मुकाबले भारतीय समयानुसार रात साढे़ आठ बजे शुरू होंगे। इसके बाद ग्रुप सी में पोलैंड के सामने अर्जेंटीना की चुनौती है और सऊदी अरब का मुकाबला मेक्सिको से है।

अंतिम-16 में जगह पक्की करना चाहेगा ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया की टीम डेनमार्क के खिलाफ मुकाबले में जीत हासिल कर अंतिम-16 में अपनी जगह पक्की करना चाहेगी। ऑस्ट्रेलिया को फ्रांस के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन ट्यूनिसिया के खिलाफ इस टीम ने जीत हासिल की थी। अब डेनमार्क पर जीत हासिल कर ऑस्ट्रेलियाई टीम सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करना चाहेगी। डेनमार्क को भी फ्रांस ने हराया था, लेकिन बाद में इस टीम ने ट्यूनिसिया के खिलाफ ड्रॉ खेला। डेनमार्क भी ऑस्ट्रेलिया को हराकर नॉकआउट में जगह बनाने की कोशिश करेगा।

जीत की लय बरकरार रखना चाहेगा फ्रांस

पहले ही अंतिम-16 में जगह बना चुका फ्रांस बुधवार को फीफा विश्वकप में ग्रप-डी के मैच में ट्यूनीशिया के खिलाफ उतरेगा। फ्रांस की टीम अपनी जीत की लय को बरकरार रखने के लिए ट्यूनीशिया को हल्के में नहीं लेना चाहेगी और ग्रुप में शीर्ष पर रहने के इरादे से उतरेगी। फ्रांस ने पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 4-1 और डेनमार्क को 2-1 से शिकस्त देकर अंतिम-16 का टिकट कटाया था। ट्यूनीशिया की टीम ग्रुप में सबसे नीचे चौथे स्थान पर है। टीम एक भी मैच नहीं जीत पाई है और उसे अपनी पहली जीत का इंतजार है।

अर्जेंटीना की नजरें नॉकआउट में जगह बनाने पर
अर्जेंटीना का सामना बुधवार को फीफा विश्वकप में ग्रुप-सी में पोलैंड की टीम से होगा। सभी की निगाहें एक बार फिर सुपरस्टार फॉरवर्ड लियोनल मेसी पर होगी जिन्होंने मेक्सिको के खिलाफ मिली 2-0 की जीत में शानदार प्रदर्शन किया था। मेसी ने मेक्सिको के खिलाफ एक गोल किया था और साथ में एंजो फर्नांडीज के गोल करने में मदद भी की थी।

दो स्टार होंगे आमने-सामने
पोलैंड को हराने के साथ ही अर्जेंटीना का अंतिम-16 में पहुंचना सुनिश्चित हो जाएगा और टीम को फिर से मेसी से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। इसके अलावा मेसी के सामने पोलैंड के कप्तान रॉबर्ट लेवांदोवस्की होंगे और दोनों स्टार फॉरवर्ड अपना आखिरी विश्वकप खेल रहे हैं। दोनों ही अपनी टीम को विजेता बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे। ग्रुप-सी में अर्जेंटीना की अगले दौर में पहुंचने को लेकर कई संभावनाएं हैं। अर्जेंटीना हार के बावजूद नॉकआउट की दौड़ में बना रह सकता है। मुकाबला ड्रॉ होने की स्थिति में अर्जेंटीना की टीम या तो पोलैंड के बाद दूसरे स्थान पर रहेगी या फिर सऊदी अरब और मेक्सिको की टीम उसे बाहर कर सकते हैं।सऊदी अरब से हार गया था अर्जेंटीना 
अर्जेंटीना को अपने पहले मैच में सऊदी अरब के खिलाफ 1-2 की उलटफेर भरी हार का सामना करना पड़ा था और टीम अब 2002 के बाद पहली बार ग्रुप चरण से ही बाहर होने से बचने के लिए चुनौती पेश कर रही है। सऊदी अरब और मेक्सिको के बीच मुकाबला भी अर्जेंटीना और पोलैंड के बीच होने वाले मुकाबले के साथ ही खेला जाएगा।
पोलैंड के पास मौका
पोलैंड को लेवांदोवस्की से अच्छे प्रदर्शन की आस रहेगी। 34 वर्षीय लेवांदोवस्की ने पिछले मैच में सऊदी अरब के खिलाफ गोल किया था। पोलैंड के पास भी 1986 के बाद नॉकआउट में पहुंचने का मौका है। वहीं, अर्जेंटीना के कोच लियोनल स्कालोनी शुरुआती एकादश में लाउतारो मार्टिनेज को अंतिम एकादश में रखना चाहेंगे।सऊदी अरब के पास भी नॉकआउट में पहुंचने का मौका
अर्जेंटीना को हराकर बड़ा उलटफेर करने वाली सऊदी अरब की टीम के पास भी अपना आखिरी ग्रुप मैच जीतकर नॉकआउट में पहुंचने का मौका रहेगा। यह टीम अपना दूसरा मुकाबला पोलैंड से हार गई थी। सऊदी अरब के पास दो मैच के बाद तीन अंक हैं। अगर यह टीम अपना आखिरी मैच जीत पाती है तो नॉकआउट में पहुंच जाएगी। ऐसे में अर्जेंटीना और पोलैंड का मैच जीतने वाली टीम अगले दौर में पहुंचेगी। वहीं, सऊदी अरब के हारने पर ग्रुप की बाकी तीनों टीमों के लिए नॉकआउट के दरवाजे खुले रहेंगे।मैक्सिको की टीम इस विश्व कप में कोई मैच नहीं जीत पाई है। ऐसे में सऊदी अरब मैक्सिको को हराकर अंतिम-16 में जगह बनाना चाहेगी। दोनों टीमों के बीच अब तक छह मैच हुए हैं। इनमें से तीन मैक्सिको ने जीते हैं, जबकि तीन मैच ड्रॉ रहे हैं। दोनों टीमों के बीच पिछले तीन मुकाबलों में तीनों मैक्सिको ने जीते हैं। ऐसे में सऊदी अरब के लिए जीत हासिल करना आसान नहीं होगा।

आज के चार मैच कब और कहां

मैच मैदान समय
ऑस्ट्रेलिया बनाम डेनमार्क अल जैनब स्टेडियम रात 8:30 बजे
ट्यूनिसिया बनाम फ्रांस इक्वाडोर सिटी स्टेडियम रात 8:30 बजे
पोलैंड बनाम अर्जेंटीना स्टेडियम 974 रात 12:30 बजे
सऊदी अरब बनाम मैक्सिको लुसैल स्टेडियम रात 12:30 बजे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed