Sun. May 19th, 2024

अर्जुन ने जुमाबायेव को हराया, संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंचे

भारतीय ग्रैंडमास्टर अर्जुन एरिगेसी ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए फिडे ग्रैंड स्विस के पांचवें दौर के मुकाबले में कजाखस्तान के रिनैट जुमाबायेव को हराकर दो अन्य खिलाड़ियों के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर आ गए। अर्जुन के संभावित पांच में से चार अंक हो गए हैं। वह दूसरे वरीय अमेरिका के हिकारू नाकामुरा और रूस के आंद्रे एसिपेंको के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं। रूस के खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में फिडे के ध्वज तले खेल रहे हैं।

नाकामुरा ने सर्बिया के एलेक्सी साराना को शिकस्त दी। वहीं, एसिपेंको ने अमेरिका के फाबिनो कारूआना के खिलाफ ड्रॉ खेला। अर्जुन ने सफेद मोहरों से खेलते हुए जुमाबायेव पर दबाव बनाए रखा। उन्होंने आखिरकार 69 चाल के बाद जीत दर्ज की। तीन मैचों में लगातार जीतने वाले विदित गुजराती के जीत के रथ पर रूस के ईवगेनिय नाजेक ने रोक लगाई जो सफेद मोहरों से खेल रहे थे। गुजराती 3.5 अंकों के साथ 16 अन्य खिलाड़ियों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। डी गुकेश को हमवतन एसएल नारायणन से हार मिलने के बाद टूर्नामेंट जीतने की उम्मीद खत्म हो गई। पिछले दो सप्ताह में यह नारायण की गुकेश पर दूसरी जीत है। इससे पहले उन्होंने कतर मास्टर्स में जीत हासिल की थी।
भारतीय खिलाड़ियों के अन्य मुकाबलों में पी हरिकृष्णा यूक्रेन के रूसलान पोनोमारिव को बराबरी पर रोकने में सफल रहे। अरविंद चिदंबरम और निहाल सरीन के बीच खेला गया मैच भी ड्रॉ रहा जबकि रौनक साधवान को ईरान के परहम माघसोडलो ने हराया। महिलाओं की स्पर्धा में आर वैशाली ने उच्च रैंकिंग वाली खिलाड़ी यूक्रेन की एन्ना मुज्यचुक को ड्रॉ खेलने पर मजबूर किया। वह चार अंक के साथ तालिका में दूसरे स्थान पर हैं। वहीं, डी हरिका ने हमवतन दिव्या देशमुख जबकि तानिया सचदेव ने पोलैंड की ओलिविया कियोलबासा को शिकस्त दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed