Sun. May 19th, 2024

जेराल्ड कूट्जी भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर:पहले टेस्ट में एक विकेट लिया था, केपटाउन टेस्ट 3 जनवरी से खेला जाएगा

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज जेराल्ड कूट्जी भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं। कूट्जी पेल्विक सूजन की वजह से केपटाउन में होने वाले दूसरे टेस्ट में नहीं खेलेंगे। साउथ अफ्रीका बोर्ड ने इसकी जानकारी शनिवार, 30 दिसंबर को ट्वीट कर दी है।

साउथ अफ्रीका ने अब तक उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर किसी का नाम नहीं बताया है। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने कहा, सेंचुरियन में पहले टेस्ट के दौरान कूट्जी को सूजन हो गई और भारत की दूसरी पारी में गेंदबाजी करते समय उनकी परेशानी ज्यादा बढ़ गई। उन्हें शुक्रवार को स्कैन के लिए भेजा गया, जिसमें चोट की गंभीरता का पता चला है।

एहतियाती के तौर पर कूट्जी टीम से रिलीज- कोच शुकरी कोनराड
टीम के टेस्ट कोच शुकरी कोनराड ने कहा, एहतियाती के तौर पर कूट्जी को टीम से रिलीज करने का फैसला किया गया है। कोनराड ने आगे कहा, इसकी कोई संभावना नहीं है कि वो 10 जनवरी से शुरू होने वाले SA20 के लिए फिट होंगे।

23 साल के अफ्रीकी गेंदबाज ने सेंचुरियन में खेले पहले टेस्ट में सिर्फ एक विकेट लिया था। कूट्जी कि जगह साउथ अफ्रीका के पास लुंगी एनगिडी और वियान मुल्डर के रूप में अन्य तेज गेंदबाजी विकल्प हैं। कूट्जी से पहले टीम के कप्तान टेम्बा बावुमा हैमस्ट्रिंग की चोट के दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं।

साउथ अफ्रीकी कप्तान टेम्बा बावुमा भी केपटाउन में 3 जनवरी से भारत के खिलाफ खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मुकाबले से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह दूसरे टेस्ट में डीन एल्गर टीम की कप्तानी करेंगे।

मैच खत्म होने के साथ ही साउथ अफ्रीका के हेड कोच शुकरी कोनराड ने कन्फर्म किया कि टेम्बा बावुमा हैमस्ट्रिंग में खिंचाव के चलते बाहर हो गए हैं। वह अगला मैच मिस करने वाले हैं।

पहले टेस्ट मुकाबले के पहले दिन बावुमा हो गए थे चोटिल
बावुमा सेंचुरियन टेस्ट मैच के पहले दिन 20वें ओवर में लॉन्ग-ऑफ पर गेंद को बाउंड्री से पहले रोकते समय चोटिल हो गए थे। इसके बाद उन्होंने तुरंत मैदान छोड़ दिया और उन्हें स्कैन के लिए भेजा गया, जिसमें खिंचाव का पता चला था।

सेंचुरियन टेस्ट में भारत तीसरे ही दिन पारी और 32 रन से हार गया। साउथ अफ्रीका ने टीम को दूसरी पारी में 131 रन पर ऑलआउट कर दिया। विराट कोहली ने फिफ्टी लगाई, बाकी बैटर्स कुछ खास नहीं कर सके। साउथ अफ्रीका से नांद्रे बर्गर को 4 विकेट मिले।

पहले टेस्ट में जीत के साथ साउथ अफ्रीका ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। दूसरा और आखिरी टेस्ट 3 जनवरी 2024 से केपटाउन में खेला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed