Thu. May 16th, 2024

इटली की PM मेलोनी का डीपफेक वीडियो आरोपियों ने एडल्ट फिल्म स्टार के चहरे पर जॉर्जिया का चेहरा लगाया, प्रधानमंत्री ने मुआवजा मांगा

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने डीपफेक वीडियो के मामले में मुआवजा मांगा है। 40 साल के साल के आरोपी ने अपने 73 साल के पिता के साथ मिलकर मेलोनी का वीडियो अमेरिकी एडल्ट कॉन्टेंट वेबसाइट पर पोस्ट किया था।

ब्रिटिश मीडिया BBC के मुताबिक, आरोपियों ने मेलोनी के प्रधानमंत्री बनने से पहले यानी 2022 में डीपफेक वीडियो  बनाया था। इसमें एडल्ट फिल्म स्टार के चहरे पर जॉर्जिया का चेहरा लगाया गया था। दोनों आरोपियों पर मानहानि का केस दर्ज किया गया था।

मोबाइल के जरिए आरोपियों तक पहुंची पुलिस
मेलोनी ने 1 लाख यूरो, यानी करीब 90 लाख रुपए का मुआवजा मांगा है। इस मामले में वो ससारी कोर्ट में 2 जुलाई को गवाही देंगी। BBC की रिपोर्ट में कहा गया कि कथित एडल्ट वीडियो अपलोड करने के लिए इस्तेमाल किए गए मोबाइल से पुलिस आरोपियों तक पहुंची।

मुआवजे में मिली राशि दान करेंगी मेलोनी
मेलोनी की वकील मारिया गिउलिया मारोंगिउ ने कहा- प्रधानमंत्री जो मुआवजा मांग रही हैं वो प्रतीकात्मक है। इस मुआवजे का उद्देश्य इस तरह के अपराध का शिकार हुई महिलाओं को यह संदेश देना है कि वे आवाज उठाने से न डरें। यदि मुआवजा दिया जाता है, तो वह हिंसा का शिकार हुई महिलाओं की मदद के लिए एक कोष में राशि दान करेंगी।

वहीं, मेलोनी की टीम की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, 2022 में अपलोड हुए इस वीडियो को लाखों लोगों ने देखा है। इटली के कानून के मुताबिक, कुछ मानहानि के मामलों में आपराधिक आरोप और यहां तक ​​कि संभावित कारावास भी हो सकता है।

रेप वीडियो मामले में फंस चुकी हैं मेलोनी
अगस्त 2022 में जॉजिया मेलोनी ने एक रेप वीडियो पोस्ट किया था। इसके बाद वो विवादों में फंस गईं। वीडियो पीसेंजा शहर का था। इसमें एक अश्वेत व्यक्ति यूक्रेन की एक रिफ्यूजी महिला का रेप कर रहा था। मेलोनी ने यह वीडियो पोस्ट करते हुए दावा किया कि वो इस तरह की घटनाओं से सख्ती से निपटेंगी।

रश्मिका मंदाना का वायरल हो चुका है डीपफेक वीडियो
बॉलीवुड एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना और काजोल का डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। जारा पटेल नाम की एक लड़की के चेहरे को बदलकर रश्मिका का चेहरा लगा दिया गया था। रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो पर अमिताभ बच्चन से लेकर खुद रश्मिका मंदाना तक ने हैरानी जताई थी।एक x पोस्ट में रश्मिका ने लिखा था, ‘ईमानदारी से कहूं तो ऐसा कुछ न केवल मेरे लिए, बल्कि हममें से हर एक के लिए बेहद डरावना है। अगर मेरे साथ ये तब हुआ होता, जब में स्कूल या कॉलेज में थी, तो मैं इससे निपटने का सोच भी नहीं सकती थी।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *