Wed. May 15th, 2024

पहली बार समर्थ पोर्टल पर जारी होगा एसएसजे विवि का परीक्षाफल

अल्मोड़ा। सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय में पहली बार समर्थ पोर्टल के माध्यम से परीक्षाफल घोषित होंगे। स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम पोर्टल पर जारी कर विवि इसकी शुरुआत करेगा। विद्यार्थियों को इससे अंकतालिका में आंतरिक परीक्षा और प्रयोगात्मक परीक्षा के अंक नहीं जुड़ने जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। विद्यार्थियों को अंकतालिका में सुधार के लिए विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों के चक्कर काटने को मजबूर नहीं होना पड़ेगा। एक प्रवेश, एक परीक्षा और एक परिणाम की सुविधा विद्यार्थियों को एक ही स्थान में उपलब्ध करने के उद्देश्य से सरकार ने समर्थ पोर्टल लांच किया है। समर्थ पोर्टल पर पंजीकृत प्रत्येक विद्यार्थियों को आईडी दी गई है। एसएसजे विवि, अल्मोड़ा के समर्थ पोर्टल के नोडल अधिकारी डॉ. मनोज बिष्ट ने बताया कि पोर्टल पर अब तक विद्यार्थी कक्षाओं में प्रवेश और परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे थे। जल्द विद्यार्थी पोर्टल के माध्यम से अपने परीक्षाओं के नतीजे भी जान सकेंगे।

अल्मोड़ा। आंतरिक मूल्यांकन के दौरान अब तक परीक्षा के अंक ओएमआर सीट पर दर्ज कर विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड किए जाते हैं। कई बार स्पष्ट नहीं होने और अंक अंकतालिका में दर्ज नहीं हो पाते थे, इससे विद्यार्थियों को दिक्क्तों का सामना करना पड़ता था। अब मूल्यांकन के बाद अंक सीधे समर्थ पोर्टल पर दर्ज होंगे। अंकों के सत्यापन के बाद ही समर्थ पोर्टल पर परीक्षाफल घोषित होगा।

अल्मोड़ा। विद्यार्थियों को अब हर उत्तर पुस्तिका में प्राप्त अंकों की जानकारी मिलेगी। जैसे-जैसे उत्तर पुस्तिकाओं की जांच होगी, इनके अंक समर्थ पोर्टल पर दर्ज किए जाएंगे। विद्यार्थी समर्थ पोर्टल पर लॉगिन कर एक परीक्षा के भी अंक आसानी से पता कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *