Sun. May 19th, 2024

दो साइक्लोनिक सिस्टम सक्रिय, 20 जिलों बारिश-आंधी का अलर्ट, ओले के भी आसार, जानें मई में कैसा रहेगा मौसम

एक साथ 2 साइक्लोनिक सिस्टम एक्टिव होने के कारण राजस्थान का मौसम फिर बदल गया है, जिसके कारण सभी जिलों में बारिश और आंधी देखने को मिल रही है। आज मौसम विभाग ने 20 जिलों में बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया है। 29 अप्रैल को बारिश के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अलर्ट जारी किया है। मई के पहले सप्ताह तक राजस्थान में आंधी-बारिश जारी रहने का अनुमान है।

2 साइक्लोनिक सिस्टम एक्टिव

राजस्थान मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान के आस-पास दो साइक्लोनिक सिस्टम पहला सिस्टम राजस्थान बॉर्डर के नजदीक पाकिस्तान में बना है और दूसरा सिस्टम दक्षिणी राजस्थान में एमपी-गुजरात की सीमा पर सक्रिय है। इन दोनों सिस्टमों के कारण अरब सागर से नमी मिल रही है। इससे प्रदेश के अधिकांश इलाकों में तेज आंधी के साथ बारिश होगी। यह दौर अगले एक सप्ताह तक जारी रहेगा। वही तापमान में भी तीन-चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है।बारिश का दौर मई के दूसरे हफ्ते का देखने को मिल सकता है, लेकिन तीसरे और चौथे सप्ताह के दौरान बारिश की गतिविधियों में कमी आने के साथ तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

राजस्थान मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटों में जयपुर, दौसा, अलवर, झुंझुनूं, चूरू, सीकर, नागौर, बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, जालोर, पाली, भीलवाड़ा, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने के साथ बारिश होने की संभावना है। वही 30 अप्रैल को भी इस सिस्टम का असर अजमेर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर और चूरू जिलों में पड़ने की संभावना है

राजस्थान मौसम विभाग की मानें तो  राज्य के अधिकांश जिलों में आगामी तीन चार दिनों तक बादल गजरने, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है। विभाग ने अधिकांश जिलों के इसके लिये ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है।रविवार को भी प्रदेश के जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर और भरतपुर संभाग में आंधी चलने के साथ बारिश हो सकती है। इसकी वजह से प्रदेश के न्यूनतम तापमान में भी 5 से 7 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed