Sun. May 19th, 2024

दूसरे टेस्ट के लिए बल्लेबाजी क्रम में बदलाव चाहते हैं वसीम जाफर, कहा- रोहित न करें ओपनिंग

भारतीय टीम को हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। अब विशाखापत्तनम में दो फरवरी से खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट से पहले टीम इंडिया को दो बड़े झटके लगे। रवींद्र जडेजा और केएल राहुल चोटिल होकर टीम से बाहर हो चुके हैं। वहीं, सरफराज खान, वॉशिंगटन सुंदर और सौरभ कुमार की टीम में एंट्री हुई है। दूसरे टेस्ट के लिए प्लेइंग-11 में बदलाव होने की पूरी संभावना है। श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल की टीम में जगह खतरे में पड़ती दिखाई पड़ रही है। दोनों पिछले कुछ समय से इस प्रारूप में कुछ खास करने में कामयाब नहीं हुए हैं।

भारतीय टीम मैनेजमेंट श्रेयस अय्यर की जगह रजत पाटीदार को टीम में शामिल करना चाहेगा। इसके अलावा शुभमन गिल की जगह सरफराज खान को मौका दिया जा सकता है। वहीं, विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत भी प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे हैं। उनकी जगह ध्रुव जुरेल को मौका मिल सकता है। वहीं, भारत के एक पूर्व दिग्गज ओपनर वसीम जाफर को लगता है कि शुभमन को नंबर तीन पर भेजने की बजाय पारी का आगाज करने देना चाहिए।
जाफर को लगता है कि शुभमन गिल को नंबर तीन पर बल्लेबाजी करके कोई मदद नहीं मिल रही है। जाफर ने भारत के कप्तान रोहित शर्मा को सलाह दी कि वह खुद को नंबर तीन पर डिमोट करें और गिल को पारी की शुरुआत करने दें। उन्होंने कहा, ‘गिल और जायसवाल को पारी का आगाज करना चाहिए और मेरी राय में रोहित को दूसरे टेस्ट में नंबर तीन पर बल्लेबाजी करनी चाहिए। अपनी बारी के लिए बल्लेबाजी का इंतजार करना शुभमन की मदद नहीं कर रहा है। यह बेहतर है कि वह ओपनिंग करें। रोहित स्पिन को बहुत अच्छी तरह से खेलते हैं, इसलिए नंबर तीन पर उन्हें बल्लेबाजी करने में कोई दिक्कत नहीं होगी।
हालांकि, यह बात सभी के सामने है कि यशस्वी जायसवाल की टीम में एंट्री और चेतेश्वर पुजारा को टीम से बाहर किए जाने के बाद शुभमन गिल ने खुद ही नंबर तीन पर बल्लेबाजी करना चुना था। हालांकि, इस पोजिशन पर खेलने के बाद से गिल इस पर खरे नहीं उतरे हैं। वह लगातार विफल रहे हैं। कुछ और मैच में फेल रहने पर उन्हें प्लेइंग-11 से बाहर का रास्ता भी दिखाया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि रणजी ट्रॉफी में प्रदर्शन करने वाले कई शानदार बल्लेबाज मौके की तलाश में हैं। शुभमन ने हैदराबाद टेस्ट की पहली पारी में 23 और दूसरी पारी में खाता भी नहीं खोल सके थे।
दूसरे टेस्ट में रजत पाटीदार को टीम में शामिल किया जा सकता है। वहीं, रवींद्र जडेजा की जगह कुलदीप यादव या सौरभ में से किसी एक को शामिल किया जा सकता है। आर अश्विन, अक्षर पटेल और जडेजा की स्पिन तिकड़ी इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की दूसरी पारी में प्रभाव नहीं छोड़ पाई थी। कुलदीप अक्षर की जगह शामिल किए जा सकते थे, लेकिन जडेजा के मांसपेशियों में खिंचाव के कारण रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को प्लेइंग-11 पर विचार करना होगा।

पहले दिन से गेंद हो सकती है टर्न

दूसरा टेस्ट दो फरवरी से विशाखापत्तनम में खेला जाएगा। इस बात की अत्यधिक संभावना है कि दूसरे टेस्ट में भी पिच स्पिनरों के लिए मददगार होगी और पहले दिन से टर्न लेना शुरू कर सकती है। 

दूसरे टेस्ट के लिए भारत की संभावित 11: शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा, शुभमन गिल/सरफराज खान, रजत पाटीदार, केएस भरत/ध्रुव जुरेल, अक्षर पटेल, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, सौरभ कुमार/कुलदीप यादव।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed