Sun. May 19th, 2024

11 साल के लिए प्रतिबंधित हुई नाइजीरियाई स्प्रिंटर ब्लेसिंग, ड्रग का है मामला

नाइजीरियाई धावक ब्लेसिंग ओकागबारे को डोपिंग मामले में 11 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। पहले इस धाविका पर 10 साल का प्रतिबंध लगा था, जिसे एक साल के लिए और बढ़ा दिया है। एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट (एआईयू) ने 33 साल की खिलाड़ी पर नमूना संग्रह से बचने, डोपिंग नियंत्रण प्रक्रिया के साथ छेड़छाड़ करने या छेड़छाड़ की कोशिश करने का आरोप लगाया है।

फरवरी में ओकागबारे पर डोपिंग रोधी नियमों के कई उल्लंघनों के लिए प्रतिबंध लगाया था। वह 2021 टोक्यो ओलंपिक में ड्रग परीक्षण में फेल होने के बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया था। उन्होंने 100 मीटर हीट स्पर्धा में 11.05 सेकंड का समय निकालकर जीत हासिल की थीं।

ओकागबारे पर लगे अतिरिक्त प्रतिबंध के बाद नाइजीरिया ने जुलाई की विश्व चैंपियनशिप में महिलाओं की 4 गुणा 100 मीटर रिले में अपनी संभावित योग्यता का स्थान खो दिया है। पिछले साल 7 जून को नमूना संग्रह से बचने के बाद 13 जून को नाइजीरिया के ओलंपिक रिले परीक्षणों में भाग लिया था, जिसकी वजह से टीम को विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई करने में मदद मिली।

हालांकि, ब्लेसिंग से जुड़े सभी परिणाम अयोग्य घोषित कर दिए गए हैं। ओकागबेयर ने बीजिंग ओलंपिक 2008 और 2013 विश्व चैंपियनशिप में लंबी कूद में रजत पदक जीता था। उन्होंने 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में 100 और 200 मीटर की रेस भी जीती थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed