Wed. May 15th, 2024

टी20 विश्व कप के लिए न्यूजीलैंड की टीम का एलान, कॉन्वे की वापसी, विलियम्सन करेंगे कप्तानी

न्यूजीलैंड ने आगामी टी20 विश्व कप 2024 के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम का एलान कर दिया है। अनुभवी केन विलियम्सन को टीम का कप्तान बनाया गया है, जबकि अंगूठे की चोट के कारण मौजूदा आईपीएल 2024 से बाहर होने वाले डेवोन कॉन्वे की टीम में वापसी हुई है। यह बतौर खिलाड़ी विलियम्सन का छठा टी20 विश्व कप और बतौर कप्तान चौथा टी20 विश्व कप टूर्नामेंट है। न्यूजीलैंड के मुख्य कोच गैरी स्टीड ने कहा कि जून के पहले हफ्ते में शुरू होने वाले टी20 टूर्नामेंट के दौरान टीमों के बीच अलग-अलग परिस्थितियों को ध्यान में रखकर टीम का चयन किया गया है।

कोच गैरी स्टीड ने क्या कहा?
उन्होंने कहा, ‘मैं चुने गए सभी खिलाड़ियों को बधाई देना चाहता हूं। ये वो खास खिलाड़ी हैं जो विश्व कप टूर्नामेंट में अपने देश का प्रतिनिधित्व करते दिखेंगे। हम उम्मीद करते हैं कि वेस्टइंडीज में परिस्थितियां काफी अलग और चुनौतीपूर्ण होंगी। हमने उन परिस्थितियों के मुताबिक अपनी टीम का चयन किया है।’ कीवी टीम ने हाल ही में कई सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में पाकिस्तान का दौरा किया था, क्योंकि सीनियर खिलाड़ी आईपीएल में व्यस्त हैं। माइकल ब्रेसवेल की कप्तानी में कीवी टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज 2-2 से ड्रॉ की। एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया। ऐसे में दिग्गजों की वापसी से यह टीम काफी मजबूत दिख रही है।

कीवी टीम मजबूत दिख रही
कॉन्वे और एलेन को ओपनिंग की जिम्मेदारी दी जा सकती है। वहीं, विलियम्सन तीसरे और रचिन चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आ सकते हैं। फिर डेरिल मिचेल और नीशम बड़े शॉट लगाने में माहिर हैं। स्पिन का जिम्मा ब्रेसवेल, सेंटनर और सोढ़ी संभालते दिखेंगे। वहीं, तेज गेंदबाजी का जिम्मा अनुभवी साउदी, हेनरी और फर्ग्यूसन के हाथों में होगा। डेरिल चौथे पेसर की भूमिका निभा सकते हैं। कीवी टीम ने तेज गेंदबाजों से ज्यादा स्पिनर चुने हैं।

न्यूजीलैंड की टी20 विश्व कप टीम
केन विलियम्सन (कप्तान), फिन एलेन, ट्रेंट बोल्ट, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉन्वे, लोकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी, डेरिल मिचेल, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी

टी20 विश्व कप की शुरुआत एक जून से होने जा रही है। न्यूजीलैंड टी20 विश्व कप 2024 के लिए टीम का एलान करने वाला पहला देश है। आईसीसी ने सभी टीमों के लिए संभावित 15 के एलान की अंतिम तारीख एक मई तक रखी है। अगले कुछ दिनों में कई देश अपनी-अपनी टीमों का एलान कर सकते हैं। भारतीय टीम का एलान एक मई को होने की संभावना है। कीवी टीम अपने अभियान की शुरुआत सात जून को अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करेगी। वहीं, भारतीय टीम अपना पहला मैच पांच जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी। वहीं, भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला नौ जून को न्यूयॉर्क में खेला जाएगा। 29 जून को इस टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *